इंडियन आर्मी के लिए नए अवतार में तैयार हुई Scorpio Classic, अभी पढ़ें पूरी जानकारी

scorpio-classic

भारतीय आर्मी के लिए गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग करने वाली Mahindra & Mahindra की कंपनी Mahindra Defence ने हाल ही में Armado ALSV के पहले मॉडल को डिलीवर किया था। ये गाड़ी पूरी तरह से भारत में निर्मित है और इसके पार्ट्स भी भारत में ही बनाए गए हैं। इसके बाद एक खबर ये भी सामने आ रही है की महिंद्रा कंपनी की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक Scorpio Classic के लिए भारतीय सेना की ओर से 1470 यूनिट्स का आर्डर दिया गया है। यानी की अगले कुछ समय में महिंद्रा की ओर से भारतीय सेना को स्कार्पियो क्लासिक के 1470 यूनिट्स की डिलीवरी दी जाएगी, इन गाड़ियों में सेना की जरूरतों के मुताबिक कुछ बदलाव भी किए जाने वाले हैं।

इससे पहले भी सेना के पास Scorpio Classic थी, लेकिन अब जिन मॉडल्स की डिलीवरी की जाएगी, वो सभी टॉप वैरिएंट (S11) होने वाले हैं। इसमें भी आम मॉडल्स के मुकाबले काफी कुछ अलग और बदला हुआ होने वाला है। इनका रंग भी सेना की वर्दी की तरह डार्क ग्रीन होने वाला है, इस सेग्मेंट के कुछ मॉडल को पुणे में स्पॉट भी किया गया है, लेकिन इस बात को लेकर जानकारी नहीं मिल सकी है की महिंद्रा ने इन कारों पर अपने नए लोगो डिज़ाइन को क्यों नहीं लगाया।

Scorpio Classic के जिस मॉडल को पब्लिक के लिए पेश किया गया है, उसमें 2184 सीसी का mHawk इंजन दिया जाता है, जोकि 3750 आरपीएम पर 130.07bhp की पावर और 1600-2800 आरपीएम पर 300Nm का टॉर्क देता है। ये कार 6 स्पीड मैन्युअल गियर ट्रांसमिशन के साथ आती है। इसके फ्रंट में Double Wish-bone Type, Independent Front Coil Spring और रियर में Multi Link Coil Spring Suspension and Anti-roll Bar सस्पेंशन मिलता है। सेना के लिए तैयार की जाने वाली स्कार्पियो में सस्पेंशन बदला जा सकता है। इसके इंजन को लेकर जो बातें सामने आ रही हैं, उनके मुताबिक कार में BS4 एमिसन पर बना 2.2 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: लॉन्च से 3 दिन पहले स्पॉट की गई Hyundai Exter, देखें इस सेगमेंट की सबसे बड़ी खासियत

कार के डायमेंशन की बात करें तो ये 1820mm चौड़ी, 1995mm ऊंची और 4456mm लंबी है। 2680mm लंबे व्हील बेस के साथ इसका क्रेब वेट 1950 किलोग्राम के आस-पास हो जाता है। बात कीमत की करें तो इसे 13 – 16.81 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं, ये कीमतें वैरिएंट और ट्रिम के मुताबिक बदल सकती हैं। सेना के लिए डिलीवर की जा रही Scorpio Classic की कीमत भी इसी के आस-पास हो सकती है, हालांकि इसकी कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।