सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी का बड़ा ऐलान, अब मात्र 15 सेकंड में Toll Tax फ्री..!

TOLL-TAX

भारत में हाईवे पर सफर करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है, ऐसे में बात टोल-टैक्स (toll tax) की न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। अगर आप भी आए दिन हाईवे पर सफर करते हैं फिर ये खबर आपके लिए काफी महत्तवपूर्ण हो सकती है। रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक अब टोल-टैक्स को लेकर नए नियम जारी कर दिए गए हैं। इन नियमों में कुछ ऐसी बातें भी सामने आई हैं, जिनके होने से वाहन मालिक को लाभ हो सकता है, चलिए विस्तृत तौर पर जानते हैं की क्या है पूरा मामला।

जैसा की आप जानते ही होंगे की भारत में पिछले वित्त वर्ष से टोल-टैक्स को लेकर नए नियम जारी हुए हैं, जिसमें एक नियम ये भी है की, अगर टोल नाके पर लगे स्कैनर आपकी गाड़ी पर लगे फास्टटैग (FASTag) को स्कैन करने में 15 सेकंड से अधिक का समय लगाता हैं तो आपका टोल-टैक्स माफ़ हो जाएगा। टोल पर लगने वाले टैक्स सिस्टम में अक्सर ही बदलाव देखा जाता है, ये ज्यादातर जनता के हित में होता है।

आपको बता दें की सरकार अगले साल से टोल-टैक्स वसूलने के लिए नए प्लान पर काम कर रही है, जिसके मुताबिक अगले साल से सभी गाड़ियों में जीपीएस लगाना अनिवार्य होगा और अब इसी के माध्यम से टोल की वसूली की जाएगी। अगर सीधे शब्दों में कहें तो आपकी गाड़ी में लगे जीपीएस से कार के द्वारा तय की गई दूरी का कैलकुलेशन किया जायेगा और उसी के आधार पर टैक्स की वसूली होगी। इसके लिए आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट को FASTag से जोड़ा जाएगा और एक रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:अरे ये क्या! Activa 7G से पहले लॉन्च होगी Activa 8G, थाई फिचर्स से होगी लैश

देश के सबसे नए और बड़े एक्सप्रेसवे में से एक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी टोल टैक्स को लेकर नए रेट जारी हुए हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर अब छोटो गाड़ियों को टोल टैक्स के तौर पर 685 रुपये देने होंगे, साथ ही हल्की व्यावसायिक गाड़ियों के लिए 1090 रुपये, ट्रक को 2195 रुपये चुकाने होंगे। दूसरी ओर भारी मशीनों को 3365 रुपये और बड़े वाहनों को 4305 रुपये टोल टैक्स के रूप में देने होंगे, अलग-अलग जगहों पर इसमें बदलाव भी हो सकता है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।