मारुती सुजुकी की पास पेंडिंग पड़े हैं 2 लाख से अधिक आर्डर, इनकी डिमांड में आई कमी!

maruti

भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुती सुजुकी हर महीने लाखों कार की मैन्युफैक्चरिंग करती है, लेकिन अभी जो रिपोर्ट सामने आ रही है वो कंपनी की एक अलग छवि पेश कर रही है। इस रिपोर्ट के आधार पर ये कहा जा सकता है की जब आम जान किसी को पसंद करती है तो वो अपनी बुलंदियों पर पहुंच जाता है।

मारुती सुजुकी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक हर महीने लाखों यूनिट्स का प्रोडक्शन करने के बाद भी कंपनी के पास दो लाख से अधिक आर्डर पेंडिंग में हैं। इन पेंडिंग आर्डर में सबसे बड़ी हिस्सेदारी Suv की है, हालांकि कुछ कारों का प्रोडक्शन पिछले महीने के मुकाबले कम भी हुआ है।

आंकड़े के मुताबिक अक्टूबर महीने में मारुती सुजुकी ने कुल 176437 यूनिट्स वाहनों का उत्पादन किया, इसमें कमर्सिअल वाहन भी शामिल हैं। सितम्बर 2023 में मारुती सुजुकी ने 1.75 लाख यूनिट वाहनों का प्रोडक्शन किया था। कार प्रोडशन की बात करें तो 1,04,856 यूनिट्स में (आल्टो, सेलेरिओ, बलेनो और स्विफ्ट) का योगदान सबसे बड़ा है।

ये भी पढ़ें: XUV400 EV लूटने के लिए रहें तैयार, ESC के साथ EL पर 3 लाख रुपये और बेस मॉडल EC पर…

Muv और suv सेगमेंट में आने वाली Fronx, Jimny, Brezza और एर्टिगा जैसी कारों की मैन्युफैक्चरिंग में पिछले महीने के मुकाबले कमी देखने को मिल रही है। इनका आंकड़ा 69,593 यूनिट से गिरकर 67,040 यूनिट रह गया है। अगर आप भी खरीदना चाहते हैं मारुती सुजुकी की कोई कार तो उससे पहले वेटिंग पीरियड की जानकारी जुटा लें, नहीं तो लंबा इंतजार करना हो सकता है।

मारुती सुजुकी के पास भारत में कारों की सबसे बड़ी रेंज है और अगले साल से इलेक्ट्रिक कारों को भी लॉन्च किया जाने वाला है। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार का नाम Evx है, जिसे जनवरी के ऑटो-एक्सपो के दौरान शोकेस किया गया था और अगले साल के अंत तक इसे लॉन्च करने की योजना भी है।

मारुती evx के बाद मिडिल क्लास को टारगेट करने के लिए कंपनी कुछ छोटी और सस्ती गाड़ियों को भी लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। इसके पीछे की सबसे बढ़ी वजह मौजूदा समीकरण है, जिसके मुताबिक आज भी मिडिल क्लास इलेक्ट्रिक कारों में सबसे कम रूचि दिखा रहा है, ऐसे में सस्ती कार लॉन्च करने सेमारुती सुजुकी को बड़ा लाभ हो सकता है।

Latest posts:-