Maruti का चौकाने वाला फैसला! अप्रैल से इन गाड़ियों की कीमतों में होगी बढ़ोतरी, पढ़ें डिटेल

Maruti Cars Price Hikes

Maruti Cars Price Hikes: मारुति सुजुकी ने आज गुरुवार को चौकाने वाली घोषणा की है कि कंपनी 2023 में अपनी कीमतों में इजाफा करेगी। कंपनी का कहना है कि व्हीकल के निर्माण में लागत मूल्य बढ़ने के कारण व्हीकल की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है, कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि लागत कम करने और आंशिक रूप से बढ़ोतरी को ऑफसेट करने के लिए मारुति सुजुकी लगातार प्रयास कर रही है, लेकिन मारुती का कहना है की अपने लागत कॉस्ट को मेन्टेन करने के लिए गाड़ियों के कीमतों में बढोतरी करना काफी जरुरी हो गया है। Maruti Suzuki के मुताबिक, गाड़ियों की कीमतों में कितना बढ़ोतरी होगा ये कार के मॉडल्स पर डिपेंड करेगा।

ये भी पढ़ें:- Maruti कार खरीदें मात्र 1 रुपये में, ऑफर सिर्फ इतने दिन के लिए

Hero कंपनी के दो-व्हीलर भी होंगे मंहगें

मारुति सुजुकी के अलावा देश की सबसे बड़ी दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने पहले ही घोषणा कर घोषणा कर दी थी कि कपंनी व्हीकल लाइन-अप की कीमतों में 1 अप्रैल से बढ़ोतरी करेगी। हीरो की मोटोकॉर्प का भी कहना है कि निर्माण कॉस्ट बढ़ने के चलते व्हीकलों की कीमतों में काफी इजाफा किया जा रहा है हीरो मोटोकॉर्प की बाइक्स और स्कूटरों की कीमत में करीब 2 फीसदी का इजाफा होगा।

ये भी पढ़ें:- बहुत ही सस्ते में मिल जाती है Hero Xpulse 200T एडवेंचर बाइक, जानें फीचर्स डिटेल

हीरो मोटोकॉर्प ने कहा है कि मुख्य रूप से OBD-2 ट्रांजिशप के चलते लागत में बढ़ोतरी के कारण मूल्य संशोधन की जरुरत हुई है। 1 अप्रैल से व्हीकलों में रियल टाइम ड्राइविंग उत्सर्जन स्तरों की निगरानी के लिए एक ऑन-बोर्ड स्व-निदान डिवाइस की जरुरत होगी। इस वक्त व्हीकल निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को BS6 फेज-टू के लिए तैयार कर रही है, जिसे अगले महीने से अमल में लाया जाएगा।

क्यों हो रहा कीमतों में इजाफा

भारत सहित पुरे विश्व में कच्चे रॉ-मटेरियल के दाम हर रोज बढ़ते जा रहा है जिसका प्रभाव सीधा ऑटोमोबाइल कंपनियों के उत्पादन कॉस्ट पे पड़ रहा है। कच्चे माल के बढ़ते कीमतों को कंपनिया सीधे कंजूमर से कीमत बढ़ा के वसूलना चाहती है।

ये भी पढ़ें:- अगले महीने Maruti Fronx के साथ लॉन्च होगी ये कार, लिस्ट देख आप होगे हैरान

पिछले एक साल में कई सारी ऑटोमोबाइल कंपनिया अपने गाड़ियों की कीमतों को कई बार बढ़ा चुकी है, लेकिन ये बढ़ते हुए कीमत का सिलसिला अभी थमते हुए नहीं दिख रहा, आने वाले दिन में भारत में मौजूद और भी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के कीमतों में इजाफा कर सकती है।

LATEST POST:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।