Maruti ने लॉन्च की 32Km माइलेज वाली सेडान कार, कीमत भी है किफायती

dzire-tour-s

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने घरेलू फ्लीट मार्केट में नई डिजायर टूर एस सेडान कार लॉन्च कर दी है। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता वाली इस कार को पेट्रोल इंजन और कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ लॉन्च किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 6.51 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट की कीमत 7.36 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह नया मॉडल पिछली दूसरी पीढ़ी के टूरर-एस की जगह लेता है।

इसके साथ ही नई मारुति डिजायर टूरर-एस कंपनी के एरिना और कमर्शियल डीलरशिप के जरिए बेची जाने वाली आर्टिंगा (टूरर एम) और वैगन आर (टूरर एच3) में शामिल हो गई है। नई मारुति टूर एस कंपनी की डिजायर थर्ड जेनरेशन मॉडल पर आधारित है। इस सेडान कार में कंपनी के कुछ खास सेफ्टी फीचर्स भी हैं, जो इसे और भी खास बनाते हैं।

Must Read: चलती Alto से गायब हुआ कार का छत? इस नए वेरिएंट को लेकर हुआ बड़ा बवाल…!

कैसा है नया डिजायर टूर एस?

नया टूर एस तीन कलर ऑप्शन- आर्कटिक व्हाइट, मिडनाइट ब्लैक और सिल्की सिल्वर में उपलब्ध है। नई कार काफी हद तक डिजाइन के मामले में मौजूदा डिजायर सेडान के समान है, हालांकि इसमें कुछ प्रमुख अंतर हैं, जैसे कि स्टील के पहिये, ब्लैक डोर हैंडल, मिरर कैप और टेलगेट पर ‘टूर एस’ बैजिंग जैसे बदलाव। इसके अलावा इसका एक्सटीरियर मारुति डिजायर जैसा है।

फीचर्स के तौर पर कंपनी ने मारुति टूर एस में एलईडी टेल लाइट्स दी हैं, इसके अलावा मैनुअल एयर कंडीशन, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक आदि इस कार को बेहतर बनाते हैं। इस कार में सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है, इसलिए यह बच्चों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल एयरबैग और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर के साथ आती है।

पावर और परफॉर्मेंस नई Dzire Tour S में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता वाला K-सीरीज इंजन का इस्तेमाल किया है, जो पेट्रोल मोड में 90hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि सीएनजी मोड में यह इंजन 77hp की पावर और 98.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि कार पेट्रोल मोड में 23.15 kmpl और CNG मोड में 32.12 kmpl का माइलेज देती है। मारुति सुजुकी का कहना है कि नई टूर एस पिछले मॉडल की तुलना में सीएनजी मोड में 21 प्रतिशत अधिक माइलेज देती है।

LATEST POSTS:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।