पेट्रोल और डीज़ल को छोड़ भारतीय कस्टमर्स ने पकड़ा ev का हाथ, Tata motors को हुआ…

ev

EV sale: इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बाजार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली Tata motors ने अप्रैल में बिकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सूचि जारी कर दी है। इसमें कुछ बातें एक कंपनी के तौर पर टाटा को निराश कर सकती हैं और कुछ बातें एक देश के तौर पर उत्साहजनक हो सकती हैं। जी हाँ, पिछले महीने देश में बीके वाहनों की बिक्री में इलेक्ट्रिक गाड़ियों ने बाजी मार ली है और पेट्रोल-डीजल गाड़ियों को पछाड़ दिया है। भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी TATA को पिछले साल के मुकाबले नुकसान हुआ है, इनकी बिक्री में करीब चार फीसदी की गिरावट देखी गई है। अब आप सोच रहे होंगे की टाटा को नुकसान हुआ और इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री भी 180 फीसदी के करीब बढ़ी है, ये कैसे हो सकता है?

दरअसल, भारत में कई और कंपनियां भी अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च कर चुकी हैं, इसके चलते कस्टमर्स को विकल्प मिल गया है। इन सभी इलेक्ट्रिक कार मेकर कंपनियों के आंकड़े मिलाने के बाद ये जाहिर होता है की देश में EV की बिक्री तेजी से बढ़ी है। जहाँ तक बात टाटा की है तो इन्होंने इस महीने 68,514 यूनिट्स की बिक्री की है, जो इसी महीने में पिछले साल के 71,467 यूनिट्स बिक्री से करीब चार फीसदी कम है।

ये भी पढ़ें:6 जून को ग्लोबल लॉन्च में आने वाली है Honda की नई SUV, मिलेगा 360 डिग्री कैमरा!

कंपनी द्वारा जारी इस रिपोर्ट में एक बात खुश करने वाली ये थी की टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक गाड़ियों का एक्सपोर्ट बढ़ा है। पिछले साल टाटा ने कुल 43 यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया था, जो इस बार 100 यूनिट के आंकड़े को पार कर गया है। जैसे-जैसे गाड़ियों का एक्सपोर्ट बढ़ेगा, भारतीय कंपनियों का कारोबार भी बढ़ेगा। अगर बात कमर्शियल वाहनों की करें तो इसमें बड़ी गिरावट देखी जा रही है, आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल 2022 में कुल 30,838 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, जो अब 27 फीसदी तक गिरकर 22,492 यूनिट्स रह गई है।

आने वाले समय के लिए भी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने कुल 158 पेटेंट और 79 डिज़ाइन फाइल किए हैं, यानी की अगले कुछ सालों में बेहतरीन इलेक्ट्रिक गाड़ियों की एंट्री होने वाली जा रही है। तो देर किस बात का अगर आप भी लेना चाहते है एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार तो आप भी अपने बजट के अनुसार चुन सकते है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।