पहले हेडलाइट पर लगती थी काली पट्टी, अब किसी कार पर क्यों नहीं दिखती

blackstrip-on-headlight

अगर आपने पहले की गाड़ियों को देखा होगा तो आपने ये जरूर देखा होगा की उस समय की कारों में या बाइक्स में हेडलाइट का ऊपरी हिस्सा ब्लैक टेप या पेंट से कवर होता था। लेकिन अब नहीं होता पहले अगर हेडलाइट पर ब्लैक टेप या ब्लैक पेंट ना हो तो पुलिस रोक कर बकायदे चलान भी काटती थी। लेकिन अब क्यों नहीं काटती? तो चलिए जानते है इसके पीछे का कारण। इसकी वजह थी मोटर वाहन कानून यानी अंग्रेजी में कहें तो Motor Vehicle Act। इस एक्ट के अनुसार मोटरसाइकिल या कार के हेडलाइट के 2 इंच हिस्से को ब्लैक कलर के टेप से ढक दिया जाता था या फिर 2 इंच तक काले रंग से पेंट कर दिया जाता था।

हालांकि आज के वर्तमान समय में भी बहुत से लोग है जो इसका कारण नहीं जानते होगे। गांव के लोग तो इसको नजर ना लगने से जोड़ते थे। तो कुछ युवा इसको लेकर परेशान रहते थे। उनका मानना था की इससे बाइक या कार का लुक खराब हो जाता है। लेकिन अब आपके मन में यह भी सवाल आ रहा होगा की अगर इसकी वजह मोटर वाहन कानून था तो अब क्यों नहीं रोकते।

ये भी पढ़े: Mahindra Thar का सूपड़ा साफ करने आ रही है Jimny 5 Door, लीक हुआ फीचर

अब हेडलाइट में ब्लैक पट्टी क्यों नहीं दिखती ?

तो इसका जवाब है मोटर वाहन कानून में संसोधन हर कुछ सालों बाद मोटर वाहन कानून में कुछ ना कुछ जरूर बदलता रहता है। इसी बदलाव के कारण अब यह नियम नहीं है, इस कानून के होना का कारण भी बड़ा वाजिब था। पहले की कारों में आपको हाई बीम रो बीम करने वाले दो लाइट के ऑपशन नहीं मिलते थे। जिसकी वजह से लाइट ज्यादातर हाई बीम में ही जला करते थे, तो अगर सामने से कोई गाड़ी आती थी तो उसे परेशानी होती और ज्यादातर केस में ऐक्सीडेंट हो जाता था।

पहले क्यों था जरूरी

90 के दशक में जितनी कारे आती थी उन सब में आपको सिंगल बल्ब मिलता था। जिसका मतलब था की अगर रात के वक्त ड्राइव कर रहे है तो विपरीत दिशा से आ रही गाड़ियों के लाइट से रोड देखने में दिक्कत होती थी। उस समय ज्यादातर रोड की हालत अच्छी नहीं थी और जब सामने से आ रही गाड़ी के लाइट के वजह से रोड नहीं दिखता था तो कई बार गाड़िया गड्डे में गिर जाया करती थी। यहीं वजह थी की बाद में मोटर वाहन कानून में ये जोड़ा गया की हेडलाइट में काली पट्टी रखना अनिवार्य है।

LATEST POSTS:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।