रात को सुनसान सड़क पर अचानक पंचर हो गया टायर? मात्र 7 मिनट में इस तरकीब से बदलें स्टेपनी

tyre-puncture

हमसब ने अपने जीवन में कभी न कभी तो ये लाइन सुनी ही होगी, और शायद महसूस भी की होगी। लेकिन क्या हो अगर आप किसी ऐसी जगह पर जा रहे हो को कि आपके लिए बहुत खास हो लेकिन गाड़ी पंक्चर होने से आपका सारा प्लान धराशायी हो जाए। अरे अरे ! मुझे मनहूस कहने से पहले मेरी पूरी बात तो सुन लीजिए। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स जिनसे आपकी गाड़ी पंक्चर होने के बावजूद आप सुहाने सफर और मंजिल तक पहुंचने का लुत्फ उठा पाएंगे। आइए बात करते हैं कुछ ट्रिक्स की जिनसे आप को मिल सकेगा सुकून।

गाड़ी में स्टेपनी हमेशा रखें

ऐसा कई बार होता है कि हमारी गाड़ियों में मौजूद तो होती हैं लेकिन कई कारणवश वो किसी काम की नहीं होती। तो ऐसे में जब भी कभी आप गाड़ी का टायर बदलें तो ये हमेशा ध्यान में रखें कि desired place पर पहुंचने के बाद स्टेपनी ठीक करा लें ताकि फ्यूचर में उसे इस्तेमाल किया जा सके।

बीच रोड में गाड़ी पंक्चर हो जाने पर

अगर आपकी गाड़ी बीच रोड में खराब हो गई है और आपको लगता है कि अब कौन मदद करने आएगा। तो घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। आपको बस किसी भी तरह से गाड़ी को सबसे पहले तो रोड के किनारे लगाना होगा और पीछे से आने वाली गाड़ियों को सूचना देने के लिए आपको हजार्ड लाइट भी ऑन कर देनी चाहिए।

ये भी पढ़े: Bike driving tips:अचानक होने लगे बारिश तो कैसे करें बाइक ड्राइव, ये उपाय बनेंगे मिसाल

जैक का करें इस्तेमाल

अब आप इतने बाहुबली तो हैं नहीं कि एक हाथ से गाड़ी लिफ्ट कर लें और दूसरे से टायर बदल दें। इसीलिए आप इन मौकों के लिए जैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आपको ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन एक बेहद जरूरी बात कि जैक लगाने का भी एक बिंदु है कि आपको ये जरूर ध्यान रखना होगा कि आपकी कार और जैक सामान्य रूप से स्टेबल हों।

स्टेपनी कैसे बदलें

अब आपने सारी चीज़ें तो कर ली, स्टेपनी का भी ध्यान रख लिया, जैक को भी सुव्यवस्थित लगा दिया , गाड़ी की लाइट भी जला दी। अब अगर लेकिन आपको टायर बदलना ही नहीं आता है तो फिर? तो टेंशन न लीजिए। आप सबसे पहले पंक्चर हुए टायर को कार से हटा दें इसके बाद दूसरे टायर को जगह पर फिट कर दें, फिर पेंच को हाथ से कस दें, बाद में इन्हे टाईट करने के लिए रिंच का इस्तेमाल करें। और पंक्चर हुए टायर को आप टहलाते हुए बॉलीवुड स्टाइल में भी गाड़ी के अंदर डाल सकते हैं। और अपनी मंजिल का आनंद उठा सकते है।

LATEST POSTS:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।