खरीदने से पहले ही Honda Shine 125 के बारे में सुनकर उछल पड़े चिच्चा

honda-shine-125

कम्यूटर सेगमेंट में Hero Splendor के बाद जिस बाइक को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, उसका नाम Honda Shine है। सालों से इस सेगमेंट की बिक्री के मामले में टॉप बाइक्स में बनी हुई शाइन की परफॉरमेंस ही इसकी सबसे बड़ी ताकत है। दो अलग-अलग वैरिएंट्स और पांच कलर्स में आने वाली इस बाइक की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 80,407 रुपये है।

इसमे 123.94cc BS6 इंजन मिलता है, इसे हाल ही में नए एमीशन स्टैण्डर्ड के हिसाब से अपडेट किया गया है। 10.59 bhp की पावर और 11 Nm का टॉर्क जेनरेट करने वाले इस इंजन को कंपनी आगे भी जारी रखने वाली है। होंडा शाइन को माइलेज बाइक भी कहा जाता है, इसमें 10.5 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है, जिसे भरने पर बड़े आराम से 500km से अधिक की दूरी तय की जा सकती है, सीधे शब्दों में कहें तो Honda Shine 50kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है। 113 किलोग्राम का वजन बाइक को आसानी से ड्राइव और कंट्रोल करने में मदद करता है।

Honda Shine के एक दूसरे मॉडल को CB Shine नाम से बेचा जाता है, ये बाइक भी कम्यूटर सेगमेंट में आती है यानी की रोज के काम के लिए ये आइडियल हो सकती है। डायमंड फ्रेम चेसिस के साथ आने वाली इस बाइक में 124cc सिंगल सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन मिलता है, जोकि 7500 आरपीएम पर 10bhp और 5500 आरपीएम पर 11Nm का टॉर्क देता है। इसे पांच स्पीड गियर बॉक्स के साथ भी जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें: Honda Amaze New Model: अब क्या चाहिए Bro, सीधे दिलों को बस में करने आ…

आमतौर पर इसे शाइन के बेसिक मॉडल की तरह ही माना गया है, लेकिन इसके लुक को थोड़ा अलग बनाने की कोशिश की गई है। ताकि नया रूप दिया सके और ये देखने को भी मिलता है। CB Shine के फ्रंट में आपको डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है।

एक्सपर्ट्स का कहना है की दोनों ही बाइक्स एक जैसी हैं, लेकिन कॉस्मेटिक आधार पर इनमें नयापन देखने को मिलता है, अगर आपको स्मार्ट लुक और मस्कुलर बॉडी चाहिए तो CB Shine को देख सकते हैं, बाकी शाइन तो आपके सफर को आरामदायक बनाने के लिए है ही। अगले महीने इसके साथ ऑफर्स पेश किए जाने वाले हैं।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।