Honda Activa और Dio के बिक्री में उछाल, कंपनी की और अधिक स्कूटर और बाइक लॉन्च करने योजना

Honda inaugurates third assembly line at vithalapur plant gujarat

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने भारतीय बाजार में स्कूटर और मोटरसाइकिल की डिमांड को देखते हुए भारत में एक और नई असेंबली लाइन का उद्घाटन किया है। नई असेंबली लाइन अहमदाबाद से 79 किमी दूर विट्ठलापुर स्थित कंपनी के प्लांट में शुरू की गई है। वहां कंपनी की तीसरी असेंबली लाइन के उद्घाटन के बाद सालाना 6.5 लाख अतिरिक्त दोपहिया वाहनों का प्रोडक्शन किया जा सकता है। जिससे, वार्षिक प्रोडक्शन क्षमता 13.2 लाख से बढ़कर 19.7 लाख हो जायेगा।

Honda की नई असेंबली यूनिट

नई असेंबली लाइन के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुत्सुमु ओटानी ने कहा, “आने वाले समय में ग्राहकों को अधिक कुशल तरीके से सेवा देने की योजना है। इससे वार्षिक प्रोडक्शन क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी।” उन्होंने कहा, “गुजरात में होंडा की फैक्ट्री भारतीय और विदेशी बाजारों में निर्यात के लिए स्कूटर बनाती है।”

ये भी पढ़े- Nexon के लिए काल बनकर लॉन्च हो रही Toyota की ये नई SUV, दमदार इंजन के साथ मचाएगी तहलका

आज के समय में, फिलहाल भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली होंडा एक्टिवा स्कूटर 110 cc है। इसके अलावा कंपनी के पोर्टफोलियो में सबसे लोकप्रिय स्कूटर मॉडल- Activa 125 और Dio 125 भी शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक स्कूटर मॉडल का प्रोडक्शन गुजरात के विट्ठलपुर कारखाने में किया जाता है। साथ ही इंजन के लिए भी एक अलग प्रोडक्शन यूनिट है, जहां 250 सीसी या उससे अधिक छमता के इंजन का निर्माण किया जाता है। जिसका उपयोग थाईलैंड, अमेरिका, यूरोप, जापान और अन्य विदेशी बाजारों में निर्यात होने वाले दोपहिया वाहनों के लिए किया जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Honda NX500 के जल्द ही भारत में लॉन्च होने का अफवाह है। लॉन्च से पहले ही, भारत में कुछ डीलरों ने 50,000 रुपये में इस एडवेंचर मोटरसाइकिल की अनौपचारिक बुकिंग शुरू कर दी है। NX500 एडवेंचर मोटरसाइकिल Honda CB500X के सक्सेसर के रूप में लॉन्च हो रहा है। यह बाइक पहले की तुलना में बड़ा और अधिक फीचर्स से भरपूर है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।