Honda Activa ने भारतीय बाज़ार में लगाई आग, बिक्री की रेस में सबको पछाड़ा

activa

भारतीय बाजार में एक्टिवा (Honda Activa) सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कूटरों में से एक है। इस स्कूटर को पिछले महीने (जून) एक लाख 30 हजार से भी अधिक लोगों ने खरीदा है। आपको बता दें कि होंडा एक्टिवा ने टीवीएस जुपिटर (Tvs Jupiter), सुजुकी एक्सेस (Suzuki Access) , टीवीएस एनटॉर्क (Tvs Ntorq), ओला एस1 (Ola S1) और टीवीएस आईक्यूब (Tvs Iqube) जैसे फेमस स्कूटरों को भी पीछे छोड़ दिया है।

जून 2023 में होंडा एक्टिवा ने अपनी 1,30,830 यूनिट्स की सेल की थी। पिछले साल के जून महीने के मुकाबले इसकी ब्रिकी 29 प्रतिशत घटी है। इससे पहले जून 2022 में इसे 1.84 लाख से अधिक भारतीय कस्टमर्स ने खरीदा था। हालांकि, फिर भी यह पिछले महीने सबसे अधिक बिकने वाली स्कूटरों में से एक है। इससे साफ होता है कि होंडा एक्टिवा का जादू काफ़ी लंबे समय से बरकरार है। दूसरे नंबर पर जिस स्कूटर ने सेल्स के मामले में अपनी जगह बनाई है, उसकी सेल और एक्टिवा की सेल में 50 फीसदी का अंतर है। चलिए समझते हैं की के कहते हैं पिछले महीने देश में स्कूटर्स के आंकड़े क्या कहते हैं।

होंडा एक्टिवा की ब्रिकी बहुत अच्छी हुई है और इसके और बाकी कंपनियों के स्कूटरों की ब्रिकी में भी काफी अंतर है। पिछले महीने टीवीएस जुपिटर ने 64,252 यूनिट्स की सेल की, जिससे यह देश की सबसे अधिक बिकने वाली स्कूटर बन गई। सुजुकी एक्सेस तीसरे स्थान पर रही और इसने अपनी 39,503 यूनिट्स की सेल की। इसके बाद टीवीएस एनटॉर्क ने 28,077 यूनिट्स की सेल की। साथ ही ओला एस1 सीरीज इलेक्ट्रिक स्कूटर ने 17,579 यूनिट्स की सेल की और टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक ने 14,462 यूनिट्स की सेल की। इसके अलावा यामाहा रेजेआर की 13,441 यूनिट्स की सेल हुई।

ये भी पढ़ें: 15 अगस्त को आ रहा है Scorpio N पिकअप (Z121), मिलेगा बड़ा सरप्राइज

आपको बता दें कि होंडा एक्टिवा के भारतीय बाजार में कुल दो मॉडल मिलते हैं। एक है Honda Activa 6G और दूसरा है Honda Activa 125। वहीं अगर प्राइस की बात करें तो Honda Activa 125 के Drum वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस 79,806 रुपये है, Drum Alloy वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस 83,474 रुपये है, Disc वेरिएंट की 86,979 रुपये है और H-Smart वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस 88,979 रुपये है। होंडा कंपनी जल्द ही एक नई बाइक लॉन्च करने जा रही है और उसके बाद पहले इलेक्ट्रिक को भी देखा जा सकता है, अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने के लिए होंडा ने मई में ही ऐलान किया था।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।