15 अगस्त को आ रहा है Scorpio N पिकअप (Z121), मिलेगा बड़ा सरप्राइज

scorpio-n

बेहतरीन सर्विस के साथ-साथ दमदार गाड़ियां बनाने और एक्सपोर्ट करने के मामले में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन भारतीय कंपनियां अपनी मौजूदगी दर्ज करा रही हैं। इनमें कुछ ऐसी भी भारतीय वाहन निर्माता भी हैं, जो विदेशों में भी फैक्ट्री ऑपरेट कर रहे हैं, अब Mahindra & Mahindra को ही देख लीजिए, अफ्रीका से लेकर यूरोप और अमेरिका से लेकर एशिया में आने वाले अन्य देशों में महिंद्रा अपनी अलग-अलग गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग करती है।

अगले महीने 15 अगस्त को अफ्रीका में महिंद्रा एंड महिंद्रा के सालाना आयोजन में कुछ नए वाहनों को पेश किया जाने वाला है। इन्ही में से एक गाड़ी चर्चा में बनी हुई है, इसका नाम Z121 है। ये एक पिकअप होने वाला है, जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक इसे भारत में बिकने वाली Scorpio N के प्लेटफार्म पर विकसित किया जाएगा। इसकी लॉन्च को लेकर ऐसा बताया जा रहा है की इसे 2025 की शुरुआत तक पेश किया जाएगा।

अगर नहीं पता तो बता दें की अफ्रीका महिंद्रा कंपनी के लिए बड़े मार्केट में से एक है, कंपनी साल 1996 से यहां अपनी गाड़ियां बेच रही है। अपनी मौजूदगी को और भी मजबूत करने के लिए कंपनी एक के बाद एक नई गाड़ियां लॉन्च करने वाली है। चलिए जानते हैं की किन खूबियों के साथ आ सकती है Scorpio N (Z121) और क्या हो सकती है इसकी एक्स-शोरूम कीमत।

ये भी पढ़ें: अगर आप भी पहली बार SUV लेने का मन बना रहे हैं तो ये गाड़ियां होंगी बेहतर विकल्प

स्कॉर्पियो एन की तुलना में इसके पिकअप वर्जन का व्हीलबेस लंबा होने वाला है। होगा। इसकी मदद से बड़ा लोड ढोया जा सकता है, मौजूदा स्कॉर्पियो क्लासिक का व्हीलबेस 2.6 मीटर है। भारत में ‘गेटअवे’ के नाम से बेचे जाने वाले पिकअप का व्हीलबेस 3 मीटर से थोड़ा अधिक है। स्कॉर्पियो एन को 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर और 2.2-लीटर डीजल यूनिट के साथ लॉन्च किया गया है। पहला में 200 एचपी का पावर और 370 एनएम का टॉर्क (6MT) बनाता है।

6AT के साथ, टॉर्क आउटपुट 380 Nm है। डीजल इंजन को दो प्रकार की ट्यूनिंग में पेश किया गया है। एक 130 एचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क बनाता है। दूसरा विकल्प 172 एचपी पावर और 370 एनएम टॉर्क का मिलता है। 6AT के साथ टॉर्क आउटपुट 400 Nm है, डीजल वेरिएंट के साथ 4WD विकल्प उपलब्ध है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।