बाइक से भी कम कीमत में मिलती थी ये फिल्मों वाली कार, आखिर क्यों बंद हो गई

contessa

आज हम आपको एक ऐसी सेडान कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे 80 के दशक में रोड का राजा कहा जाता था। तो चलिए आज फिर से उसी पुरानी सड़कों पर चलते हैं जहां पर कभी यह लंबी सेडान कार चला करती थी। इस कार की असली पहचान ही इसकी लंबाई थी। सन् 1984 में लॉन्च हुए Hindustan Contessa का एक अपना अलग ही जलवा था। जैसे आज के समय में लोग फॉर्च्यूनर के लिए पागल रहते हैं वैसे ही 80 के दशक में इस कार को लेकर क्रेज था। हालांकि क्रेज अभी भी मौजूद है लेकिन अब इस कार को बंद कर दिया गया है। बता दें, महज साल 2002 में किसी कारणों के वजह से इस सेडान कार के प्रोडक्शन को बंद कर दिया गया था। वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो फिर से इस कार की वापसी इलेक्ट्रिक व्हीकल के तौर पर हो सकती है।

कैसा था इंजन पावर

आज से लगभग 40 साल पहले हिंदुस्तान मोटर्स ने अपनी इस सेडान कार में 1800 cc के इंजन का इस्तेमाल किया था। और इस कार की असली पहचान इसकी लंबाई थी। जिसके कारण इसे कई पुरानी फिल्मों में दिखाया गया है। बता दें, कंपनी ने शुरुआती में इस कार को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उतारा था। लेकिन बाद में इसे अपडेट करते हुए कंपनी 1.8 लीटर Isuzu  इंजन का इस्तेमाल करने लगी। उस समय यह इंजन बहुत बड़ी चीज हुआ करती थी। हालांकि आज के समय इस इंजनों का इस्तेमाल एक कार के लिए होता है।

ये भी पढ़े: फैक्ट्री से लीक हुए Kia Carens CNG के फीचर्स, अब 21 नहीं 25 का माइलेज देगी ये कार

उस वक़्त कितनी कीमत होगी Hindustan Contessa की?

हिंदुस्तान मोटर्स द्वारा सन् 1984 में इस सेडान कार को लॉन्च किया था। तब इसकी कीमत लगभग 83 हजार 437 रुपये पड़ती थी। जितने कि आज के समय एक अच्छी बाइक भी नहीं आती है।

कई सारे फिल्मों में इस कार का इस्तेमाल किया गया?

इस कार को हिंदी फिल्मों में काफी इस्तेमाल किया जाता था और यही वजह थी कि लोग इस सेडान कार को बड़ी स्क्रीन पर देखकर पसंद करने लग गए। 1995 की किस्मत, 1992 की चमत्कार, और 1998 की आक्रोश समेत और अन्य फिल्मों में इस कार्य को दिखाया गया था।

LATEST POSTS:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।