28 जून से पहले अपनी गाड़ियों में लगवा लें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, वरना भरनी पड़ सकती है जुर्माने के तौर पर मोटी रकम

high-security-number-plate

केंद्र सरकार ने ऑनलाइन ट्रैकिंग के लिए अपने दोपहिया और चारपहिया वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की आखिरी तारीख जारी कर दी है। ऐसे में यदि आप HSRP नंबर प्लेट नहीं लगवाते हैं तो आपको भी जुर्माने के तौर पर अच्छी खासी रकम भरनी पड़ सकती है।

क्यों और कब जारी की सूचना

आपको बता दें दिन प्रतिदिन दुर्घटनाओं के कैसे बढ़ते जा रहे हैं और खराब और टूटे फूटे नंबर प्लेट के कारण इन्हें ट्रैक कर पाना एक मुसीबत का सबब बनता जा रहा था। साथ ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों का ऑनलाइन ही चालान करने के लिए भी HSRP नंबर प्लेट बहुत जरूरी हो गया था। इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा साल 2018 में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का नोटिस जारी किया था। और दोपहिया हो या चारपहिया HSRP नंबर प्लेट लगाना जरूरी कर दिया था।

इसके बाद ही से प्रदेश में इन नंबर प्लेट्स का चलन बढ़ गया है। लोग अपनी गाड़ियों में HSRP नंबर प्लेट लगवा रहे हैं। लेकिन उसके बावजूद भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने सूचना के अभाव में या फिर यूं ही इस काम को अधूरा छोड़ दिया जिनके लिए प्रदेश सरकार 28 जून की अंतिम तारीख की सूचना जारी कर दी है। जिसके बाद अगर किसी के भी वाहन में ये नंबर प्लेट नहीं मिली तो उसे 5 हजार तक जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ये भी पढ़े: 10 रुपये में 120km रेंज देने वाले Ampere Magnus EX ने उड़ाया गर्दा! 3,727 रुपये…

क्या है इस HSRP प्लेट की खूबी

इस प्लेट की सबसे बड़ी खासियत होती है कि अगर ये एक बार टूट जाए तो फिर इसे जोड़ा नहीं जा सकता। इसके साथ ही इस प्लेट को काफी अलग तरीके से बनाया जाता है जिससे कोई भी इसे कॉपी कर नकली प्लेट नहीं बना सकता। इसी कारण वाहन की सुरक्षा बढ़ जाती है और ये चोरी और इसका गलत उपयोग भी नहीं किया जा सकता।

  • HSRP प्लेट से vehicle की पूरी जानकारी निकाली जा सकती है।
  • HSRP प्लेट से सारी जानकारी कंप्यूटर में फीड होती है।
  • HSRP प्लेट के कोड से केन्द्रीय स्तर पर सारी जानकारी आसानी से निकाली जा सकती है।
  • HSRP प्लेट कंप्यूटर में डाटा होने की वजह से फर्जी नंबर की नंबर प्लेट नहीं बनती और गैर कानूनी काम रुक जाते है।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।