Car Mileage Boost: कार की माइलेज हो चुकी है कम, इन टिप्स को अपनाने पर चुटकियों में हल होगी समस्या

Car Mileage Boost

Car Mileage Boost: आप भी अपनी गाड़ी को लेकर कुछ इसी तरीके की सबसे कहते नजर आने वाले हैं। क्योंकि हम बताने वाले हैं कुछ खास ऐसे टिप्स जिनसे आपकी गाड़ी का माइलेज बढ़ जाएगा। और आप भी खुशी से झूम उठेंगे।अक्सर हमें ये लगता रहता है कि गाड़ी माइलेज ही नहीं देती , शायद कोई गाड़ी में गड़बड़ी आ गई है । लेकिन कई बार हमारी लापरवाहियों और नजरंदाज़ी के चक्कर में भी हमारी गाड़ी माइलेज देना काम कर देती है। इसीलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी तकनीक जिनसे आप अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ाकर जेब भी गरम रख सकते हैं क्योंकि जब फ्यूल कम लगेगा तो पैसे तो बचेंगे ही। आइए साझा करते है कुछ खास टिप्स

एक्सीलरेशन और ब्रेक से पड़ता है बड़ा असर

अक्सर हम ये नहीं सोच पाते हैं कि आखिरकार हमरी गाड़ी माइलेज क्यों नहीं दे रही। लेकिन अगर हम अपनी ही ड्राइविंग तरीकों पर गौर फरमाएं तो पाएंगे कि ज्यादातर फ्यूल एक्सीलरेट और ब्रेक लगाने में खर्च होता है तो आप जितनी ही ज्यादा तेजी से एक्सीलरेट करेंगे गाड़ी को ब्रेक लगाएंगे उतना ही ज्यादा फ्यूल खर्चा होगा। ऐसे में बेहद ध्यान रखना चाहिए कि हम कार में एक्सीलरेशन और ब्रेक का इस्तेमाल सिर्फ जरूरत के लिए ही करें जिससे कि हमारी गाड़ी का माइलेज बढ़ सके।

ये भी पढ़ें: भारतीय बाजार में धूम मचाने आ गई Kia Seltos Facelift 2023, जानें लुक-फीचर्स की पूरी जानकारी

टायर और एयर फिल्टर भी हैं बड़ी वजह

कई बार हम जल्दी बाजी के चक्कर में गाड़ी के टायर्स पर ध्यान ही नहीं दे पाते । ऐसे में हमारी गाड़ी के टायर्स में हवा नहीं रह पाती इसलिए हमें समय समय पर अपनी गाड़ी के टायर्स में हवा का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि हम अपनी कार की माइलेज को बढ़ा सकें। अक्सर ऐसा होता है कि हम इंजन के एयर फिल्टर पर गौर ही नहीं करते और उनपर गंदगी जमती रहती है इसीलिए इंजन के एयर फिल्टर को समय समय पर चेक करवाते रहने से गंदगी का पता चलता रहता है और इंजन की कार्यक्षमता बढ़ जाती है इससे हम फ्यूल पर पड़ने वाले असर को कम कर सकते है। और अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप भी अपनी गाड़ी की कंडीशन को बेहतर बनाए रखने में कामयाब हो सकते हैं।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।