Car Care Tips: सर्दियों में अपनी कार को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

car-care-tips-tips

Car Care Tips और Tricks में आज हम बात करेंगे सर्दियों के मौसम में आपकी कार में आने वाली कुछ परेशानियों के बारे में और साथ ही उनसे बचने के टिप्स और ट्रिक्स के बारे में भी। जिन्हें फॉलो करने पर आप सर्दियों के पूरे मौसम में बिना किसी परेशानी के बहुत ही आसाी से अपनी गाड़ी को चला सकेंगे।

सर्दियों में कार को सुरक्षित रखने की Tips और Tricks

कार की बैटरी- आपको बता दें, कि सर्दियों के सीजन में कार में सबसे ज्यादा परेशानी इसकी बैटरी को लेकर आती है। क्योंकि तापमान के गिरने की वजह से कई बार कार की बैटरी ठंडी पड़ जाती है या फिर डाउन भी हो जाती है। इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए सबसे पहले आप अपनी कार की बैटरी को अच्छे से चेक करें और अगर जरूरत पड़े तो बैटरी बदल कर नई बैटरी अपनी कार में लगवा लें या फिर उसकी सर्विस कर लें ताकि कहीं भी आते जाते समय बैटरी की वजह से आपको कार शुरू करने में किसी तरह की भारी मशक्कत का सामना न करना पड़े।

कार के वाइपर- इस लिस्ट में दूसरी जरूरी चीज होती है आपकी कार के वाइपर जोकि मानसून के अलावा भी सर्दियों में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए अगर आपकी कार के वाइपर पुराने हैं या फिर घिस चुके हैं, तो ऐसे में बिना देरी किए उन्हें बदलवाएं जिससे की कार को चलाते समय आपको सामने का एकदम क्लीयर व्यू दिखे। लेकिन ऐसा तभी संभव है जब आपकी गाड़ी के वाइपर ठीक तरीके से काम करें और धुंध को हटाकर आपकी गाड़ी के शीशों को साफ रखें।

ये भी पढ़ें: 2.69 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च हुई Himalayan 450, मिलेगा लिक्विड कूल्ड इंजन

कार हीटर का सही इस्तेमाल- जिस तरह से गर्मियों के मौसम में लोग अपनी कार को ठंडा रखने की कोशिस करते हैं, ठीक उसी तरह से सर्दियों में भी लोग अपनी कार के तापमान को सामान्य करने के लिए उसे गर्म रखना चाहते हैं। लेकिन कई बार अक्सर लोग कार हीटर का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं, जिसके कारण कार की बैटरी और वायरिंग पर खासा असर पड़ता है।

और एक बात को बेद खास ध्यान रखें कि खड़ी गाड़ी में हीटर को न चलाएं, और हीटर चलाने से पहले अपनी कार के इंजन को ऑन कर लें और उसके कुछ देर बाद ही आप हीटर को ऑन करें। इसके साथ ही कार को बंद करने से पहले हीटर को भी बंद करें ताकि आपकी कार की बैटरी और उसके दूसरे पार्ट्स पर भी कोई असर न पड़े।

इंजन ऑयल बदलवाएं- सर्दियों के मौसम में अपनी कार का इंजन ऑयल जरूर याद से बदलवाएं और ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि अगर आपकी कार का इंजन ऑयल पुराना रहेगा तो कम तापमान होने पर वह जम जाएगा। जिसके चलते आपकी गाड़ी के इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा और इंजन सही से काम नहीं करेगा। और फिर इसका असर आपकी गाड़ी की माइलेज, हीटर के साथ ही दूसरी चीजों पर पड़ेगा।

कार की हेडलाइट्स- आपको बता दें, कार की हेडलाइट्स की जरूरत गर्मियों से भी ज्यादा आपको सर्दियों में होती है। क्योंकि सर्दियों का मौसम धुंध भरा होता है जिससे कुछ भी आगे देखने में काफी दिक्कत आती है। इसलिए अपनी कार की हेड लाइट्स को तुरंत ठीक करवाएं जिसमें उनके बल्ब की लाइट के फोकस के साथ- साथ हेडलाइट के शीशे की रबिंग भी शामिल है। और इसके अलावा अगर आप रात में भी कहीं ट्रैवल करते हैं तो गाड़ी में फॉग लैंप जरूर लगवाएं। ताकि कोहरे में भी आप आसानी से सही व्यू के साथ ड्राइविंग कर सकें।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।