Nexon और Creta को पछाड़ ये सस्ती SUV नंबर वन पर, धड़ाधड़ हो रही बिक्री

Most Popular Compact SUV

Most Popular Compact SUV: मारुति की तरफ से बीते साल बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च की गई Brezza इंडिया मोस्ट पॉपुलर सब कॉम्पैक्ट SUV बन गई है। इस कार ने Tata Nexon , Hyundai Venue के अलावा Creta को भी पीछे छोड़ दिया है। बीते महीने फरवरी में 2023 में ब्रेजा टॉप 5 सेलिंग कॉम्पैक्ट SUV की लिस्ट में नंबर 1 पर पहुंच गई है। ब्रेजा को इसके बॉक्सी लुक, शानदार फीचर्स और बेहतर माइलेज के लिए काफी पसंद किया जा रहा है।

फरवरी में मारुति ब्रेजा को करीब 15,787 लोगो ने खरीदी है। इसके विपरीत टाटा की नेक्सॉन को करीब 13,914, हुंडई क्रेटा को 10,421, टाटा पंच को 11,169 और वेन्यू को केवल 9,997 लोग ही घर लेकर गए हैं। सब कॉम्पैक्ट SUV ब्रेजा की कीमत 8,19 लाख से लेकर 14.04 लाख रुपये के बीच है। इस कार को 4 वेरियंट LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में खरीदा जा सकता है। इसके अलावा VXi और ZXi में CNG का ऑप्शन मिल रहा है। जिसके साथ ही SUV का माइलेज भी बढ़ जाता है।

Compact SUV के फीचर्स

वहीं इस ब्रेजा कॉम्पैक्ट SUV के फीचर्स की बात करें तो इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके साथ ही पैडल शिफ्टर्स, चार स्पीकर, वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले, सिंगल-पैन सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग और 360 डिग्री कैमरा जैसी सुविधाएं मिलती हैं। सेफ्टी के लिए इस SUV में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

ये भी पढ़ें:- सिर्फ 18 हजार में घर ले आएं Hero Splendor Bike, हर महीने बस इतनी होगी EMI

ब्रेजा में मिलता है दमदार इंजन के साथ ताबड़तोड़ माइलेज

ब्रेजा के इंजन की बात करें तो इस SUV में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि 103पीएस की पावर और 137 न्यूटनमीटर का पीक टार्क पैदा करता है। SUV के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ में ऐड किया गया है। CNG वेरिएंट में यह इंजन 88 पीएस की पावर और 121.5 न्यूटनमीटर का पीक टार्क पैदा करता है। सीएनजी में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ में जोड़ा गया है। ब्रेजा पेट्रोल में 20 किमी प्रति लीटर और CNG में 26.10 किमी प्रति किग्रा का माइलेज देने में सक्षम है।

LATEST POST:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।