Best Mileage bike: इन दो बाइक्स में बसता है मिडिल क्लास का दिल? जानिए माइलेज

best-mileage-bike

Best Mileage bike: मिडिल क्लास के लिए बाइक का माइलेज सबसे महत्वपूर्ण चीज है। इसके अलावा, कस्टमर्स में बाकी अन्य फीचर्स को लेकर ज्यादा रूचि देखने को नहीं मिली है। आम लोग ऐसी बाइक की तलाश में रहते हैं जो कम में अच्छा माइलेज दे और उससे भी खास की वो कम्यूटर बाइक हो। अभी आपको दो ऐसी बाइक के बारे में, जो कम खर्च में बेहतर माइलेज के लिए जानी जाती हैं। इसमें एक हीरो एचएफ डीलक्स और दूसरी है बजाज प्लैटिना 100 है। इन दोनों बाइक्स में से किसकी कीमत कम है? फीचर्स और माइलेज के मामले में कौन है आगे? चलिए जानते हैं।
दोनों में से कौन सी बाइक है सस्ती?

कीमत

कीमत के मामले में ये दोनों एक दूसरे के काफी करीब हैं। हीरो एचएफ डीलक्स की कीमत 61,620 रुपये से शुरू होकर 68,068 रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। वहीं, बजाज प्लेटिना 100 की कीमत 67,808 रुपये से शुरू होती है। दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं। बजाज प्लेटिना हीरो से 6 हजार रुपये सस्ती है।

इंजन

हीरो एचएफ डीलक्स 97.2 सीसी सिंगल सिलेंडर इंजन से चलता है जो 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ अधिकतम 8.02 पीएस की पावर और 8.05 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। बजाज प्लैटिना में 102 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन है, ये 7.9 PS की पावर और 8.3 Nm का टॉर्क पैदा करता है। इसे 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें: यहां Alto के कीमत में मिल रही BMW और Audi, पढ़े डिटेल

माइलेज

हीरो एचएफ डीलक्स ARAI का माइलेज 83 किलोमीटर प्रति लीटर है। जबकि बजाज ऑटो के दावे के मुताबिक, प्लैटिना 100 बाइक का माइलेज 75 से 90 किलोमीटर है, कस्टमर्स से मिले रिव्यु के आधार पर ये पता लगता है की असल माइलेज में अंतर नजर आता है।

ब्रेकिंग

हीरो एचएफ डीलक्स बाइक में दोनों साइड में ड्रम ब्रेक के साथ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम है। बजाज प्लेटिना 100 के दोनों टायर्स में ड्रम ब्रेक हैं। इसके साथ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम भी मिलेगा। दोनों बाइक्स में एनालॉग ओडोमीटर, स्पीडोमीटर और फ्यूल गेज है। लाइटिंग के मामले में दोनों गाड़ियों के फीचर्स एक जैसे हैं, हैलोजन बल्ब हेडलाइट/टेल लाइट/टर्न सिग्नल, इन्ही फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के साथ बाइक बेहद ही दमदार हो जाती है। अगर आप भी इनमें से किसी एक को खरीदने की सोच रहे हैं तो फेस्टिव सीजन तक रुक सकते हैं।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।