आखिर क्यों चालू रहती है बीएस VI गाड़ियों की लाइट, वजह कर देगी हैरान

bs6-bike-light-is-always-on

अगर बाइक चलाते है तो आपने ये जरूर नोटीस किया होगा की आजकल सभी बाइक्स में लाइट ऑन ऑफ करने का स्विच नहीं होता, और हेडलाइट हमेशा ही जलती रहती है। कुछ लोगों का मानना है की इससे बैटरी पर सीधा असर पड़ता है तो कुछ लोग कहते है इससे बाइक के माइलेज पर असर होता है। लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं था पहले की बाइक में आपको स्विच मिलता था जिसके जरिए आप लाइट को जला या बंद कर सकते थे। तो अब ये बाइक से स्विच को ही क्यों हटा दिया गया? क्या सच में इससे बैटरी और माइलेज पर असर पड़ता है? इन्हीं सब सवाले को जवाब हम आपको इस खबर के माध्यम से देने वाले है।

आपको बता दें की साल 2017 से पहले सभी बाइकों में लाइट के लिए स्विच दिया जाता था लेकिन 1 अप्रैल 2017 के बाद से बाइक्स को AHO (Automatic Headlight On) सिस्टम के साथ बेचा जाने लगा। लेकिन है तो ये भारत लोगों ने इसका भी जुगाड़ निकाला और एक कटआउट स्विच लगवाना शुरू कर दिया।

AHO सिस्टम को क्यों लगाया गया

दरअसल बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए केंद्रिय परिवहन मंत्रालय ने ऑटोमैटीक हेडलाइट ऑन यानी AHO लाने का प्रस्ताव रखा था। जिसपर सभी कंपनियों ने अमल भी किया। आपको बता दें की अमेरिका और यूरोप के कई देशों में यह कानून लागू है, इस सिस्टम को बाइक में इस लिए अनिवार्य किया जाता है ताकी रोड पर छोटे व्हीकल की प्रेजेंश बढ़ सके। इस सिस्टम के लागू होने से अमेरिका और यूरोप में सड़क दुर्घटना कम होने लगी थी। जिसके देखते हुए भारत ने भी साल 2017 में इसको लागू कर दिया। ठंड के मौसम में विजिबिलिटी बिल्कुल कम हो जाता है ऐसे में बाइक को दूर से देखने में दिकत होती है, जिससे सड़क दुर्घटना के चांस बढ़ जाते है। AHO के मदद से घुंघ में भी बाइक दूर से दिख जाती है।

ये भी पढ़े: दिवाली पर आएगी Bajaj की ये शानदार बाइक, लीक हुए फीचर्स

क्या माइलेज और बैटरी पर होता है असर

जिन लोगों को लगता है की इस सिस्टम से बाइक के बैटरी पर असर होता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे बैटरी को कोई नुकसान नहीं होता है और ना बैटरी जल्दी खराब होती है। साथ ही लाइट के जलने से माइलेज पर भी कोई असर नहीं होता है।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।