Hyundai की सभी गाड़ियों में मिलने जा रहा है ADAS, जानिए क्या होगा?

hyundai

ADAS की बढ़ती लोकप्रियता ने कार निर्माताओं को सोचने पर मजबूर कर दिया है, इस तकनीक की वजह से गाड़ियों की सेफ्टी काफी हदतक बढ़ जाती है। एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट जैसी खूबियां आज के समय में सेफ्टी जे लिहाज से शानदार हो जाती हैं।

यह फीचर मुख्य रूप से कार कंपनियां महंगी हैचबैक और एसयूवी में देती हैं। कम कीमत वाली गाड़ियों में ये सुविधा कम ही देखने को मिलती है। हालाँकि, दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कार मेकर Hyundai ने हाल ही में भारतीय मार्केट में उसकी आने वाली सभी कारों में ADAS देने का फैसला किया है, चाहे वो महंगी कार हो या फिर सस्ती, सभी में कुछ एडवांस फीचर्स दिए जाएंगे।

भारतीय ऑटो मार्केट में हुंडई अपनी हुंडई ग्रैंड आई10 निओस, वेन्यू, वेन्यू एन-लाइन, क्रेटा, अल्कज़ार, आई20, एक्सटर, टक्सन, कोना इलेक्ट्रिक, आयोनिक 5 की बिक्री करती है, लेकिन ऐसी केवल कुछ ही गाड़ियां हैं, जिनमें ADAS मिलता है। इनमें वेन्यू, वेन्यू एन-लाइन, वर्ना, टक्सन और इओनीक 5 का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें: OLA की बत्ती गुल करने आ गई TVS Jupiter Electric, एक रेंज में जाएगी 200km

जिन गाड़ियों में ये सुविधा नहीं हैं, उनमें भी ये खूबियां जल्द ही जोड़ी जाने वाली हैं। अभी जितनी भी कारों की बिक्री हुंडई भारत में करती हैं, उनमें से 33 फीसदी में एडवांस ड्राइवर अस्सिटेंस सिस्टम मौजूद है, रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल तक इसे 60 फीसदी लेकर जाना है। इससे पहले ऑटोमेकर ने सभी कारों में 6 एयरबैग देने की घोषणा की थी।

इन बातों से एक चीज तो साफ है की कंपनी सेफ्टी पर ज्यादा फोकस करने वाली है, जोकी सभी के लिए लाभदायक होने वाला है। एक्सपर्ट्स का कहना है की इस फैसले से कस्टमर्स में हुंडई को लेकर जाहिर तौर पर विश्वास बढ़ने वाला है, हालांकि एक पक्ष ये भी है की कार की कीमतें अब पहले जितनी नहीं रहेंगी।

हुंडई मोटर इंडिया की कारों में हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम आदि जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। हालांकि सिर्फ हुंडई ही नहीं बल्कि मारुति, टाटा मोटर्स, महिंद्रा समेत अन्य कंपनियां फिलहाल ये एडवांस सेफ्टी फीचर्स लेकर आ रही हैं। इन सभी फीचर्स के चलते Hyundai Verna को हाल ही में GNCAP की सेफ्टी रेटिंग में 5-स्टार मिला है। Verna ने भारत में बनने वाली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली कारों की लिस्ट में अपनी जगह बना ली है। जो कंपनी के लिए एक बड़ी सफलता कही जा सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।