अगर Toll Plazas पर लग रहा 10 सेकेंड से ज्यादा का समय तो नहीं देना पड़ेगा टोल टैक्स, जानिएं क्या कहते हैं नियम

10 Second Rule At Toll Plaza

10 Second Rule At Toll Plaza: ऐसा कम ही होता है की हम टोल प्लाजा पर जाए औऱ हमारी गाड़ी फौरन निकल जाए, ऐसे में टाइम और पेट्रोल दोनों ही खर्च हो जाते है। जिसको देखते हुए केन्द्र सरकार ने पिछले साल Fashtag को पेश किया जिससे की लोगों अब रूक कर पैसे नहीं देने पड़ते बल्कि वो तुरंत निकल जाते। जिसके लिए National Highway Authority of India ने कई नियम बनाएं है जिनका उद्देश्य फासटैग (Fashtag) की व्यवस्था को बेहतर तरीके से लागू करना हैं। फासटैग व्यवस्था से 2 खास बाते हुई हैं एक तो टोल टैक्स का कलेक्शन बढ़ गया है, और दूसरा टोल प्लाजा पर भीड़ लगनी कम हो गई है।

टोल प्लाजा पर बेहतर सेवाओं के लिए नियम

जो नियम National Highway Authority of India ने बनाए है उसके अनुसार सभी टोल प्लाजा पर प्रति व्हीकल सर्विस टाइम 10 सेकेंड से अधिक नहीं होना चाहिए। यह नियम पीक आवर्स में भी लागू रहेगा यानी अगर भीड़ ज्यादा है या वो समय जब आवागमन ज्यादा होता है। अब मन में सवाल आता है की सर्विस टाइम क्या होता है तो जनाब इसका मतलब होता है वो समय जितनी देर में किसी एक गाड़ी का टोल काट करके उसको आगे भेज देना।

ये भी पढ़ें:- मारुति अल्टो की बोलती बंद करने आ रही सबसे छोटी EV, 200KM की रेंज के साथ धमाकेदार फीचर्स

आपको बता दें की नए निर्देश जो जारी हुए है उनके अनुसार किसी भी टोल प्लाजा पर गाड़ियों की कतार 100 मीटर से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए। जिसके लिए NHAI ने 100 मीटर पर एक मार्क लगाया है अगर आप कभी टोल पर रूके तो ध्यान दिजिएगा की 100 मीटर पहले आपको एक पीले रंग की पट्टी नजर आएगी यहीं पट्टी ये दर्शाती है की टोल की दूरी पट्टी से 100 मीटर हैं।

क्या कहते हैं नियम

यहीं नहीं अभी और जानिए NHAI की मानें तो अगर आपको टोल प्लाजा पर 10 सेकेंड से ज्यादा का वक्त लगता तो आप बिना टोल दिए जा सकते हैं। हालांकि ये आमतौर पर देखा जाता है की टोल क्रमी इस चीज को नहीं मानते और आपसे जबरदस्ती करते है ऐसे में आप इसका कंपलेन्ट भी कर सकते हैं।

LATEST POST:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।