भारत NCAP के लॉन्च होने पर क्या कहना है वाहन निर्माता कंपनियों का, जानें यहां

bharat-ncap

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने मंगलवार को भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत NCAP या BNCAP) की शुरुआत की, जो कि देश का पहला स्वदेशी कार दुर्घटना सुरक्षा परीक्षण और मूल्यांकन कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम 1 अक्टूबर 2023 से पूरे देश में लागू होगा और इससे भारत विश्व में ऐसे पांच देशों में शामिल हो जाएगा जिनमें अमेरिका, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया भी शामिल हैं।

बीएनसीएपी के लॉन्च में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि यह प्रोग्राम न केवल भारत में वाहन सुरक्षा को बढ़ावा देगा, बल्कि देश में निर्मित वाहनों की उच्च गुणवत्ता की भी गारंटी होगी। इसके तहत वाहन निर्माता अपने मॉडल को स्वेच्छा से परीक्षण और मूल्यांकन के लिए पेश कर सकेंगे, जबकि भारत एनसीएपी भी शोरूम से रैंडम चयन के माध्यम से वाहनों का परीक्षण करेगा। यहाँ तक कि वाहनों का मूल्यांकन 0 से 5 स्टार के बीच सुरक्षा रेटिंग के साथ किया जाएगा, जिसमें ग्लोबल एनसीएपी और यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्टिंग प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टोयोटा, और स्कोडा जैसे वाहन निर्माता पहले ही भारत एनसीएपी को स्वागत करने के कदम उठाए हैं। ह्यूंदै, रेनो और अन्य वाहन निर्माताओं ने भी इस पहले का स्वागत किया है।

Maruti Suzuki

मारुति सुजुकी के कॉर्पोरेट मामलों के कार्यकारी अधिकारी राहुल भारती ने भारत एनसीएपी के लॉन्च पर बोलते हुए कहा कि उन्होंने सरकार की इस पहल का स्वागत किया है और पहली खेप में कम से कम तीन मॉडल बीएनसीएपी टेस्टिंग के लिए पेश करेंगे। उन्होंने यह भी जाहिर किया कि सभी वाहन सरकार द्वारा निर्धारित अनिवार्य सुरक्षा मानकों का पालन करेंगे। मारुति सुजुकी ने भारत एनसीएपी की प्रणाली की महत्वपूर्णता को प्रमोट किया। साथ ही ग्राहकों को सूचित विकल्प चुनने के लिए एक प्रामाणिक और वस्तुनिष्ठ रेटिंग प्रणाली के बारे में भी बताया। उन्होंने यात्रियों से सीट बेल्ट का पालन करने की अपील भी की, ताकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित रह सके।

ये भी पढ़ें: Mahindra XUV700 से लेकर Tata Punch तक, 5-स्टार GNCAP Rating के साथ आती है ब्रांड की एसयूवी कारें

Hyundai Motor India

भारत की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Hyundai Motor India (ह्यूंदै मोटर इंडिया) ने बिक्री के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण से भारत एनसीएपी के लॉन्च का स्वागत किया। कंपनी के एमडी और सीईओ अनसू किम ने इस मौके पर यह बताया कि वे सरकार की इस सुरक्षा पहल का स्वागत करते हैं। साथ ही इस प्रयास से सुरक्षा मानकों में सुधार होने के अलावा उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी और भारतीय सड़कों को सबके लिए सुरक्षित बनाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि Hyundai Motor India उच्चतम सुरक्षा मानकों को प्रदान करने के लिए पूरी उत्पाद श्रेणी में प्रतिबद्ध है।

Skoda Auto India

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक पेट्र सोलक ने भारत एनसीएपी के लॉन्च को लेकर कहा कि इस कार्यक्रम से स्कोडा को अपने वाहनों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। भारत सरकार कार सुरक्षा में सुधार करने के लिए सुरक्षा नियमों और नीतियों पर ज्यादा जोर दे रही है। उन्होंने इस कार्यक्रम की शुरुआत को इस दिशा में एक सही कदम माना है। उन्होंने इसके साथ ही सक्रिय और निष्क्रिय सुरक्षा फीचर्स की महत्वपूर्णता को भी बताया, जो कि वाहन की संरचना के साथ-साथ चालक और उनके परिवार की सुरक्षा को भी सुनिश्चित करते हैं।

Renault India

रेनो इंडिया ऑपरेशंस के कंट्री सीईओ और प्रबंध निदेशक वेंकटराम मामिलापल्ले ने भारत एनसीएपी के लॉन्च के बारे में कहा कि इस कदम से भारत को उसके सड़कों पर होने वाली मौतों को कम करने का एक महत्वपूर्ण मौका मिला है। उन्होंने इस अद्वितीय पहल को “ह्यूमन फर्स्ट प्रोग्राम” के मुख्य मिशन के साथ जोड़कर सराहा और इसे ऑटोमोटिव उद्योग में एक महत्वपूर्ण पहल बताया। उन्होंने इसके साथ ही ड्राइवरों, यात्रियों और पैदल चलने वालों की सुरक्षा और कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए उनकी यात्रा को आगे बढ़ाने का आश्वासन भी दिया।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।