Activa और हीरो डेस्टिनी प्राइम में से कौन कितना बेहतर, 125cc में आपके बजट में होगा फिट

activa-vs-destini

आज बाइक सेगमेंट की तरह टू व्हीलर सेक्टर के स्कूटर सेगमेंट काफी बड़ा हो चुका है, जिसमें अलग अलग इंजन और फीचर्स वाले स्कूटर की लंबी रेंज मौजूद है। हम स्कूटर सेगमेंट में मौजूद स्कूटरों की लंबी रेंज में 125 cc इंजन वाले स्कूटर की बात करने जा रहे हैं। अब आप भी अगर 125 सीसी इंजन वाला स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं जो दिखने में अट्रैक्टिव होने के साथ लंबी माइलेज वाला भी हो, तो यहां इस सेगमेंट के दो पॉपुलर स्कूटर की पूरी डिटेल जान लीजिए।

होंडा एक्टिवा 125 (Honda Activa 125) सीसी और हीरो डेस्टिनी (Hero Destini)प्राइम दोनों ही ब्रांड्स के पॉपुलर प्रीमियम स्कूटर हैं। जहां होंडा एक्टिवा की विशेषताएँ और डिज़ाइन आकर्षक होते हैं, तो वहीं हीरो डेस्टिनी प्राइम नए फीचर्स और परफ़ॉर्मेंस के साथ आता है। आपको बजट, आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर सही ऑप्शन को सेलेक्ट करना चाहिए।

एक्टिवा 125 में 124 सीसी फोर स्ट्रोक एसआई इंजन मिलता है जो 6.11 किलोवॉट की पावर और 10.4 न्यूटन मीटर के टॉर्क के साथ आता है। वहीं हीरो डेस्टिनी प्राइम में भी 124.6 सीसी का एयर कूल्ड फोर स्ट्रोक एसआई इंजन दिया गया है, जिससे यह 6.69 किलोवॉट की पावर और 10.36 न्यूटन मीटर के टॉर्क के साथ आता है। इन दोनों ही स्कूटरों में फ्यूल इंजेक्शन तकनीक और सेल्फ/किक स्टार्ट की सुविधा उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें: दमदार फीचर्स के साथ आने वाली इन शानदार SUV पर फिदा हो रहे ग्राहक, कीमत भी 10 से 20 लाख के बीच

होंडा एक्टिवा 125 में कंपनी ने कई उपलब्धियाँ शामिल की हैं, जैसे कि एलईडी हेडलाइट, ट्यूबलेस टायर, ड्रम और डिस्क ब्रेक, 5.3 लीटर की फ़्यूल टैंक, फुल मेटल बॉडी, मल्टी-फ़ंक्शन यूनिट, स्मार्ट की, एनॉलॉग डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल फ़्यूल और औसत डिस्प्ले आदि। वहीं, हीरो डेस्टिनी प्राइम में ड्रम ब्रेक, मोबाइल चार्जर पोर्ट, डिजिटल एनलॉग स्पीडोमीटर, बॉडी कलर्ड मिरर्स, एलईडी गाइड लैंप, बूट लैंप जैसे फीचर्स उपलब्ध होते हैं।

आपको बता दें कि होंडा एक्टिवा 125 में ड्रम, ड्रम अलॉय, डिस्क और एच स्मार्ट वैरिएंट के विकल्प उपलब्ध होते हैं। वहीं इनकी कीमतें 79,806 रुपये से शुरू होती हैं और 88,979 रुपये तक जाती है। हीरो डेस्टिनी प्राइम की एक्स शोरूम कीमत 71,499 रुपये है। हालांकि, प्राइम में कंपनी की ओर से एक ही वैरिएंट पेश किया गया है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।