दमदार फीचर्स के साथ आने वाली इन शानदार SUV पर फिदा हो रहे ग्राहक, कीमत भी 10 से 20 लाख के बीच

suv

भारतीय बाजार में एसयूवी की डिमांड दिन पर दिन बढ़ रही है, खासकर 10 से 20 लाख रुपये की कीमत के रेंज में और इसका मुख्य कारण है कि पैसेंजर वाहनों में यात्री की बढ़ती संख्या। खासकर पावी की ब्रिकी में, जहां एसयूवी का हिस्सा 32% से भी ज्यादा है। पिछले वर्षों की तुलना में FY20 में यह मूल्य वर्ग केवल 19% बाजार हिस्सा हुआ करता था। वॉल्यूम ग्रोथ की वजह से एसयूवी की मांग में वृद्धि हो रही है, खासकर जब इस सेगमेंट में 74% की प्राथमिकता है।

वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और नई तकनीकों को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। मारुति ने हाल ही में अपने प्रीमियम लाइनअप में जिम्नी ऑफ-रोडर और इनविक्टो mpv को शामिल किया है। हालांकि, इस सेगमेंट के बढ़ने का एक कारण एसयूवी और एमपीवी के लिए प्राथमिकता भी है। बढ़ते फीचर्स के कारण लोग इन कारों को ज्यादा पसंद भी कर रहे हैं। वहीं 10 से 20 लाख रुपये वाली सेगमेंट में बड़ी अच्छी -खासी बढ़ोतरी देखी जा रही है। तो चलिए बताते हैं आपको 10 से 20 लाख रुपए के अंदर आने वाली कारों के बारे में-

Maruti Suzuki Jimny

Maruti Suzuki Jimny की भारतीय बाजार में बढ़ती पॉपुलैरिटी के साथ-साथ ऑटो एक्सपो में इसे पेश किया गया था। यह कार दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है – जेटा और अल्फा। वहीं इसकी कीमत 12.74 लाख रुपये है और यह एसयूवी 1.5 लीटर के 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन से लैस है। इसमें 103 hp की पावर और 134 Nm का टॉर्क होता है। साथ ही इसे 5 स्पीड मैनुअल या 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ मिलता है।

KIA Sonet

किआ सोनेट भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। इस आकर्षक कार में आपको कई शानदार फीचर्स मिल जाते हैं। यदि आप इसके लुक्स की ओर देखें तो आपको यह कार काफ़ी पसंद आ सकती है। वहीं सोनेट की शुरुआती कीमत 10 से 24 लाख रुपये के बीच में होती है।

ये भी पढ़ें: 2025 तक भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती है Renault की है electric car, जानें क्या होंगे फीचर्स

Maruti Suzuki Invicto

मारुति सुजुकी इनविक्टो मारुति की सबसे महंगी कार है और यह जेटा+ और अल्फा+ ट्रिम्स में सात और आठ-सीटर लेआउट में उपलब्ध है। इसकी कीमत 24.79 लाख रुपये से शुरू होती है और 28.42 लाख रुपये तक जाती है। इसके साथ ही यह कार टोयोटा इनोवा हाई क्रॉस और महिंद्रा एक्सयूवी 700 के साथ बराबर का मुकाबला करती है। इसके अलावा इसमें कई उन्नत फीचर्स जैसे कि इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, क्लाइमेट कंट्रोल, एंबिएंट लाइटिंग और अन्य फीचर्स शामिल किए गए हैं।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।