Top 5 Electric Scooter: ये हैं देश में बिकने वाले 5 सबसे शानदार स्कूटर, एक रुपये में दिनभर…

top-5-electric-scooter

घरेलु बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में सभी कंपनीयां ग्राहकों की मांग पूरी करने के लिए नई और एडवांस फीचर्स वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बनाने में जुटी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, छोटे कंपनीयां या कह ले स्टार्टअप्स इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बनाने में एक से बढ़र एक बेहतरीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है। वहीं, इतने सारे ऑप्शन होने के कारण अब ग्राहकों के लिए एक बेहतर स्कूटर चुनना थोड़ा मुश्किल हो गया है। पर कोई बात नहीं, हम आपके बजट के अंडर Top 5 Electric Scooter लेकर आए हैं।

  1. Simple One

घरेलु बाजार में Simple One दो वेरिएंट में देखने को मिलती है। जिसमें की 8500 वाट का मोटर दिया जाता है, जो की 105 kmph की स्पीड देने में सक्षम है। वहीं, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8 kwh के बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो महज 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। बता दें, एक बार फुल चार्ज होने पर ये 300 किलोमीटर तक जा सकती है। वहीं, प्राइस की बात करें तो Simple One की एक्स शोरूम प्राइस 1.10 लाख रूपये से शुरू होकर 1.45 लाख रूपये तक जाती है।

  1. Ola s1 pro

भारतीय ऑटो बाजार में Ola s1 pro कि सिर्फ एक वेरिएंट देखने को मिलती है। जो कि 8500 वाट के मोटर से लेस है, और 116 kmph की स्पीड देती है। Ola S1 pro में 4 kwh के बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जिसे फुल चार्ज होने में 5 घंटे का वक़्त लगता है। बता दें, एक बार फुल चार्ज होने पर यह स्कूटर 181 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। वहीं, इसकी एक्स शोरूम प्राइस 1.24 लाख रूपये है।

  1. Yulu Wynn

Yulu Wynn इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ एक वेरिएंट में आती है, जिसमे 250 वाट के मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो की 24.9 kmph की हाई स्पीड तक जाती है। वहीं, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 51 V/19.3 Ah के बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो 4 घंटे 30 मिनट में फुल चार्ज होती है। वहीं, इसके प्राइस रेंज की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 55,555 रूपये से शुरू हो जाती है।

  1. Vida V1

Vida V1 आपको दो वेरिएंट में देखने को मिलती है। जिसमे की 6000 वाट का मोटर इस्तेमाल किया गया है, जो की 80 kmph की स्पीड देने में सक्षम है। वहीं, इस स्कूटर में 3.94 kwh के बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो 5 घंटे 55 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है। बता दें, एक बार फुल चार्ज होने पर यह स्कूटर 165 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। वहीं, Vida V1 की एक्स शोरूम प्राइस 1.28 लाख रूपये से शुरू होकर 1.39 लाख रूपये तक जाती है।

ये भी पढ़ें: तबाही फीचर्स के साथ आने वाली Nissan X-Trail खरीदने पर फ्री मिलेगा 479 लीटर का…

  1. Bajaj Chetak Electric

बजाज कंपनी ने अपने चेतक स्कूटर को इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है, जिसमे 4200 वाट के मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो की 63 kmph की हाई स्पीड तक जाती है।

वहीं, Bajaj Chetak में 50.4 V और 60.4 V का बैटरी दिया गया है, जो सिर्फ 2.75 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 90 किलोमीटर तक जा सकती है। वहीं, इसके कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 1.22 लाख रूपये से शुरू होकर 1.51 लाख रूपये तक जाती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।