Top 3 Scooter: इनके आगे नतमस्तक है Hero Splendor! कभी गलती से भी नहीं…

top-3-scooter

Top 3 Scooter: अगर आप भारत में रहते हैं और कोई दो-पहिया खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहली बात आपके दिमाग में जो आती होगी वो है माइलेज। आज आपको तीन ऐसे स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो माइलेज की मामले में सबसे बेहतर शाबित हुए हैं। यहां जिन स्कूटर्स के बारे में जानकारी मिलने वाली है वो सभी 125 सीसी इंजन डिस्प्लेसमेंट के साथ आते हैं।

इनमें हाई पावर के अलावा माइलेज भी शानदार मिलता है। भारतीय कस्टमर तेजी से स्कूटर्स की ओर रुख कर रहे हैं, ये बाइक की तुलना में सुलभ हो गए हैं और सभी लोग बड़े आराम से ड्राइव भी कर सकते हैं, खासकर महिलाएं। चलिए जानते हैं किस-किस ने हमारी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

TVS Ntorq 125

टीवीएस का यह स्कूटर लुक के मामले में अन्य से बिल्कुल अलग है। इसमें 125 सीसी इंजन है जो 9.25 hp की दमदार पावर और 10.6 nm का टॉर्क पैदा करता है। कंपनी जो दावा करती है उसके मुताबिक ये स्कूटर 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में मात्र 8.9 सेकंड का समय लेता है।

रफ़्तार का जा देने के लिए इसकी टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा रखी गई है। एडवांस फीचर्स के तौर पर इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी दी जा रही है। ARAI रिपोर्ट के मुताबिक एक लीटर फ्यूल में बड़े आराम से 56.23 किमी तक की दूरी तय की जा सकती है। 85,000 रुपये की शुरुआती कीमत इसकी सबसे बड़ी ताकत है।

ये भी पढ़ें: Tata Altroz 2023 को देखते ही पापा ने कहा अभी लेने चलते हैं, फिर…

Suzuki Avenis

जापानी कंपनी सुजुकी अपनी Avenis की बिरकी भारतीय मार्केट में करती है। सुजुकी का यह स्कूटर काफी पावरफुल और मजबूत है। इसमें 125 सीसी का इंजन है जो 8.5hp की पावर जेनरेट कर सकता है। इस इंजन का प्रयोग कंपनी ने बर्गमैन में भी किया है। 50 kmpl माइलेज का दावा लेकर आने वाला ये स्कूटर यूएसबी पोर्ट और डैश बॉक्स जैसी खूबियों से भी लैश है। इसकी कीमत 92,000 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

Aprilia SR 125

अपने तगड़े लुक की वजह से Aprilia SR 125 की चर्चा काफी हो रही है। 1.24 लाख रुपये की शुरुआती कीमत बाकी से थोड़ी अधिक है, लेकिन इसके फीचर्स भी दमदार दिए गए हैं। इसमें भी 125 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन है जो, ये 9.9 hp की ताकत और 10.33 nm का टॉर्क पैदा कर सकता है। स्कूटर के टॉप मॉडल में डिस्क ब्रेक दिया गया है, ये सेफ्टी के लिहाज से बेहतर शाबित हो सकता है। इसका माइलेज 40kmpl है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।