2024 KTM 390 Duke में किए गए ये खास 5 बड़े बदलाव, जानें कितना हुआ एडवांस

ktm-390-duke

वैश्विक स्तर पर KTM ने अपनी 390 Duke के 2024 वेरिएंट का अनावरण कर दिया है। काफी समय से इस अपडेट का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, क्योंकि ये कई बड़े बदलाव के साथ आई है और उम्मीद की जा रही है कि अगले साल किसी समय ये मोटरसाइकिल भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती है। तो आइए, 2024 KTM 390 Duke के बारे में एसी 5 चीजों को जान लेते हैं , जो इसे पहले से एडवांस और ख़ास बनाती है।

KTM ने इस नए डिज़ाइन भाषा को मूल रूप से बदल दिया है। जहां पिछली पीढ़ी 390 ड्यूक लीन थी वहीं, इस नई पीढ़ी में काफी बड़े-मांसल बनाया गया हैं। साथ ही नया टैंक एक्सटेंशन भी इसमें शामिल है। बाइक का हेडलाइट नया है और डेटाइम रनिंग लाइट भी बड़ी है। पिछली पीढ़ी की तुलना में इसके पिछले हिस्से को भी नया डिज़ाइन दिया गया है और यह एक नया स्प्लिट सीट सेटअप प्रस्तुत करता है।

बता दें कि KTM ने 390 ड्यूक के फ़्रेम को भी अपडेट किया है। इसमें एक नए सब-फ़्रेम के साथ एक नया स्टील ट्रेलिस फ़्रेम का उपयोग किया गया है। साथ ही यह फ़्रेम प्रेशर डाई-कास्ट एल्यूमीनियम से बनाया गया है और इसके साथ ही एक नया कर्व्ड स्विंगआर्म भी शामिल है। नई 390 ड्यूक पर ब्रेकिंग हार्डवेयर को आरसी 390 से लिया गया है और इसमें हल्के नए रोटर्स शामिल हैं। सामने वाली डिस्क का आकार 320 मिमी है, जबकि पीछे वाली डिस्क का आकार 240 मिमी है। इसके साथ ही दिए गए एलॉय व्हील्स, बाइक के वजन को कम करने में मदद करते है।

ये भी पढ़ें: S1 Air इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू, कंपनी को मिली इतनी बुकिंग

रिपोर्ट्स के मुताबिक कीटीएम ने 390 ड्यूक में कई नए फीचर्स जोड़े हैं। अब यह ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ 5-इंच टीएफटी स्क्रीन के साथ आता है जो म्यूजिक कंट्रोल, इनकमिंग कॉल और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन का समर्थन करता है। साथ ही इस मोटरसाइकिल में लॉन्च कंट्रोल, राइडिंग मोड, एक नया ट्रैक मोड, सुपरमोटो एबीएस, क्विकशिफ्टर, एल्फ-कैंसलिंग इंडिकेटर्स, क्रूज कंट्रोल और एक स्पीड लिमिटर फ़ंक्शन भी शामिल है।

दरअसल सबसे बड़ा अपग्रेड जिसका बेसब्री से इंतजार था, वह इंजन का था। अब क्यूबिक क्षमता को 373 सीसी से बढ़ाकर 398 सीसी किया गया है और नया इंजन अब 44.25 बीएचपी और 39 एनएम की शक्ति उत्पन्न करता है। वहीं गियरबॉक्स अब भी 6-स्पीड यूनिट का इस्तेमाल करता है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।