Maruti की इस CNG कार के आगे फिस्सडी शाबित हुईं Tata Punch और Hyundai Exter?

maruti-fronx-cng

बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस की वजह से आज CNG गाड़ियां सभी की पसंद बनती जा रही हैं। देश की लगभग गाड़ियों के CNG मॉडल को लॉन्च किया गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह है बढ़ती मांग। पिछले वित्तीय वर्ष देश में CNG गाड़ियों की डिमांड 40.70 फीसदी की दर से बढ़कर तीन लाख यूनिट के आंकड़े को पार कर गई है।

सबसे बड़ी कार मेकर मारुती सुजुकी के पास सीएनजी कारों की एक बड़ी रेंज है, जिसका सीधा लाभ कंपनी को सेल के तौर पर हुआ है। मारुती की सभी गाड़ियां S-CNG सीरीज के तहत बेची जाती हैं। डिमांड को देखते हुए अब SUV’s को भी फैक्ट्री फिटेड इंजन सीएनजी इंजन के साथ लॉन्च किया जा रहा है। इसी साल के मध्य में लॉन्च हुई Maruti Fronx सबसे बड़ा उदहारण है।

8.41 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में आने वाली इस कार को लेकर कंपनी ऐसा दावा करती है की ये एक किलो गैस में 28.51 km तक की दूरी तय कर सकती है। यानी की फ्रॉन्क्स 28.51 km/kg का माइलेज देती है। इसमें 1197 सीसी का 1.2L Dual Jet, Dual VVT इंजन है, जोकि 76.43Bhp की पावर और 98.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन पांच स्पीड मैन्युअल गियर ट्रांसमिशन के साथ आता है। Maruti Fronx CNG में मिलने वाली बाकी की खूबियां पहले की तरह ही हैं।

ऑटो मार्केट में Fronx CNG की डिमांड सबसे अधिक है, ये अपने सेगमेंट की टॉप सेलिंग कार है। इसका सीधा मुकाबला Tata Punch और Hyundai Exter से है, ये दोनों गाड़ियां भी फीचर्स और कीमत के मामले में बेहतरीन हैं, लेकिन बिक्री के मामले में ये कहीं न कहीं फ्रॉन्क्स से पिछड़ जा रही हैं। एक्सपर्ट भी मानते हैं की फीचर्स और माइलेज की वजह से ही इसे इतना प्यार और सपोर्ट मिल रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, सीट बेल्ट वार्निंग, ड्राइवर एयरबैग, यात्री एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और सेंट्रल लॉकिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स बेहद ही अहम हो जाते हैं। बाकी एडवांस फीचर्स के तौर पर कार में एंड्राइड ऑटो, एप्पल कारप्ले सपोर्टेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिवाइस मिल जाता है। बाकी अन्य फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी आपको नजदीकी शोरूम से मिल जाएगी।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।