Seltos से लेकर Grand Vitara जैसे एसयूवी ब्रांड, जबरदस्त फीचर्स के साथ देती है बेहतर माइलेज

grand-vitara

दिन पर दिन भारतीय बाजार में SUV कारों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। इसके पीछे की वजह है कि इनमें सबसे अधिक स्पेस होने के साथ ही दमदार परफॉर्मेंस भी मिलती है। अब अगर ऐसे में अधिक माइलेज वाली कार मिल जाएं तो फिर सफर का मजा अलग ही होता है। आप अगर अपने लिए कोई दमदार माइलेज वाली SUV खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए आज दमदार माइलेज वाली एसयूवी की एक लिस्ट लेकर आए हैं। आईए एक नज़र इस पर डाल लेते हैं –

Kia Seltos

किया सेल्टोस भारतीय बाजार में 1.5 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होती है। इस इंजन में 160hp की पॉवर जेनरेट करती है। यह 6-स्पीड iMT या 7-स्पीड DCT के साथ उपयोग किया जा सकता है। सेगमेंट में यह सबसे दमदार और पावरफुल इंजन के साथ आती है। इसका माइलेज 17.8 kmpl है। इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल में 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी मिलता है।

Skoda Kushaq

स्कोडा कुशाक में 1.5 लीटर, चार सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन उपलब्ध होता है, जो कि 150 hp की पावर जनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल या 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। वहीं इसका ARAI प्रमाणित माइलेज 17.83 kmpl है और इसमें एक्टिव स्टार्ट और स्टॉप टेक्नोलॉजी भी शामिल होती है।

ये भी पढ़ें: Top 5 SUV under 20 lakh: 20 लाख रुपये में आती हैं ये गाड़ियां, माइलेज देख दंग रह जाएंगे

Volkswagen Tigun

वोक्सवैगन तिगुआन एसयूवी स्कोडा कुशाक का ही एक दूसरा मॉडल है। इसमें 150hp पावर वाला एक 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है। वहीं इसमें 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड DCT का ऑप्शन मिलता है। साथ ही यह 18.18 kmpl का माइलेज भी प्रदान करती है और इसमें स्टार्ट/स्टॉप और सिलेंडर डिएक्टिवेशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

Maruti Grand Vitara/Toyota hyryder

मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइराइडर दोनों ही स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ मार्केट में उपलब्ध है जो 103 hp की पावर जनरेट करती हैं। इनमें 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होता है और दोनों कारों का ARAI प्रमाणित माइलेज 21.12 kmpl है। साथ ही इनमें 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। ये कारें 1 लीटर पेट्रोल पर 27.97 kmpl तक चलने का दावा करती हैं और इसमें टोयोटा के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।