OLA vs Bajaj: चेतक या फिर एस1 एयर? कौन हैं इनमें सबसे बेहतर, खुल गया राज

ola-vs-bajaj

OLA vs Bajaj: बजाज ऑटो ने अपने एकमात्र इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल चेतक को हाल ही मे दोबारा लॉन्च किया है। जिसका नाम चेतक अर्बन है। स्कूटर में नए बैटरी पैक और फीचर्स जोड़े गए हैं, जोकि कस्टमर्स की सुविधा को बढ़ाने वाले हैं। इन खूबियों के साथ चेतक की लोकप्रियता बढ़ने वाली है, लेकिन बाजार में चेतक का काउंटर मौजूद है। जिसका नाम ओला एस1 एयर है, पिछले महीने इस स्कोटेर की बिक्री में बढ़त देखने को मिली है।

भारतीय कस्टमर्स भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा पाने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर पर आना चाहते हैं। अभी आपको चेतक और एस1 एयर में से कोई एक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो उसके लिए इनके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी होनी जरुरी है। आइए जानते हैं किस स्कूटर में क्या खास और अलग है।

बैटरी और रेंज

बजाज चेतक अर्बन में 2.9 kwh की लिथियम आयन बैटरी है जो फुल चार्ज पर स्कूटर को 113 किमी तक की रेंज दे प्रदान करता है। दूसरी ओर ओला एस1 एयर में 3 किलोवाट बैटरी पैक है जो फुल चार्ज पर 151 किमी की रेंज दे सकता है। बजाज चेतक के टेकपैक वर्जन की टॉप स्पीड 73 किमी प्रति घंटा है। ओला एस1 एयर की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटे है। टॉप स्पीड के मामले में ओला काफी आगे है, हालांकि 90kmph की स्पीड पर इलेक्ट्रिक स्कूटर दौड़ाने पर बैटरी तेजी से ड्रेन होगी।

ये भी पढ़ें: 1.50 लाख रुपये तक सस्ती हुईं MG Motors की गाड़ियां, Astor पर बंपर छूट?

फीचर्स

ओला एस1 एयर में डिजिटल स्क्रीन, नेविगेशन सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, ब्लूटूथ कनेक्शन, ओटीए हैं। बजाज चेतक अर्बन स्कूटर में डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा। जबकि टॉप मॉडल में हिल होल्ड, रिवर्स मोड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ओटीए अपडेट की सुविधा मिलेगी। इस मामले में भी कहीं न कहीं ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक से आगे है।

कीमत

ओला एस1 एयर स्कूटी की कीमत 1.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, जबकि बजाज चेतक अर्बन की कीमत 1.15 लाख रुपये और टॉप मॉडल की कीमत 1.21 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। दोनों स्कूटर्स में कीमत को लेकर ज्यादा बड़ा अंतर् नजर नहीं आता है। एक्सपर्ट्स की राय मानें तो अगर आप इतने पैसे खर्च करने को तैयार हैं तो ओला इलेक्ट्रिक के लिए जा सकते हैं, हालांकि बजाज चेतक भी कुछ कम नहीं है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।