इस कार के आगे फीकी पड़ रही है Nexon की तस्वीर? जानिए कैसे Maruti Fronx के…

maruti-fronx

5 सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Fronx तेजी से कस्टमर्स के बीच अपनी जगह बना रही है। इस कार की कीमत 7.47 – 13.14 लाख रुपये है। इसमें वेरिएंट के आधार पर बदलाव देखने को मिल सकता है। मारुती सुजुकी ने इसके साथ दो इंजन विकल्प पेश किए हैं, जिसमें 998 और 1197 सीसी शामिल हैं, इनके साथ भी 2 ट्रांसमिशन का विकल्प है: मैनुअल और ऑटोमैटिक।

सेफ्टी का खास ख्याल रखते हुए मारुती सुजुकी ने फ्रोंक्स में 6 एयरबैग दिए हैं, जो ड्राइवर के साथ-साथ पैसेंजर की सेफ्टी भी सुनिश्चित करते हैं। 190 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ कार को किसी भी सड़क पर बड़े आराम से ड्राइव किया जा सकता है। बात रही कलर्स की तो ये है 10 रंगों में उपलब्ध है।

इसमें से किसी का भी चयन किया जा सकता है, इससे भी बड़ी बात ये है की कार के रंग के आधार पर कीमत में कोई अंतर देखने को नहीं मिलता है। मारुती की गाड़ियां बेहतरीन माइलेज के लिए जानी-जाती हैं और Maruti Fronx भी ऐसी ही परफॉरमेंस लेकर आ रही है, कंपनी के दावे के मुताबिक मारुती फ्रॉन्क्स 20.01 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। अगर आप इसके CNG मॉडल को खरीदते हैं तो बड़े आराम से 28kmpl तक की माइलेज का लाभ ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Hero Splendor का भी बेहतरीन विकल्प है होंडा की ये बाइक! माइलेज 74 Kmpl, क्या है कीमत?

अभी भारतीय मार्केट में Maruti Fronx के कुल चौदह वेरिएंट बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जिनमें से Sigma 1.2 और Delta 1.2 के साथ CNG मॉडल का विकल्प मिलता है। उपर दी गई कीमत में ये भी शामिल है। कुछ फीचर्स पर नजर डालें तो इस कार में कम्फर्ट लेवल को बेहतर बनाने के लिए कई उपाय किए गए हैं, जिनमें छह एयरबैग के अलावा 360-डिग्री कैमरा, HUD, नौ-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, क्रूज़ कंट्रोल, यूवी कट ग्लास, रियर एसी वेंट और साथ में वायरलेस चार्जर की सुविधा भी मिल जाती है।

प्रतिस्पर्धा की बात करें तो मारुती फ्रॉन्क्स के लिए Hyundai Venue, Kia Sonet, Renault Kiger, Nissan Magnite, XUV300 और Tata Nexon कड़ी चुनौती पेश कर रही हैं। इन कारों की बिक्री भी टॉप पर बनी हुई है, हालांकि फ्रॉन्क्स भी कंपनी की टॉप पांच suv कारों में शामिल हो चुकी है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।