फैक्ट्री से लूटने के लिए तैयार है Maruti Eeco? अब तो लगता है सबके पास…

maruti-eeco

मारुती सुजुकी एक समय अपनी वैन के लिए काफी चर्चा में रही है, कंपनी के पास मौजूद Maruti Eeco देश में सबसे अधिक बिकने वाली वैन रही है। पहली बार साल 2001 में लॉन्च हुई ईको में स्मार्ट फीचर्स की जगह पर पर्याप्त स्पेस और ठोस बॉडी के लिए जानी जाती है। स्पेस-मैक्सिमाइज़िंग बॉक्सी डिज़ाइन और चारों ओर नार्मल बॉडी लाइनों के साथ, फ़ंक्शन को फॉर्म से अधिक तवज्जो दी जाती है।

ईको में लेंस रिफ्लेक्टर हेडलैंप, आगे और पीछे बंपर और सभी वेरिएंट में स्टील के टायर्स मिलते हैं। Maruti Eeco की असली पहचान इसके स्लाइडिंग डोर हैं, कंपनी ने अभी तक इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया है। ईको कंपनी की मौजूदा लाइनअप में एकमात्र कार है, जो कंपनी के हार्ड-प्लास्टिक से भरे बेसिक इंटीरियर डिजाइन की याद दिलाती है। पांच से सात-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में हो सकता है, सभी में एकीकृत हेडरेस्ट के साथ पतली, समोच्च रहित सीटें हैं।

ईको को बिना एयर कंडीशनिंग के भी ऑर्डर किया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर और सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसी सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। 2022 में, इस पीपल मूवर को नई स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रिक्लाइनिंग फ्रंट सीटें और मैनुअल एयर कंडीशनर के लिए रोटरी डायल जैसे नए फीचर्स से लैश किया गया था।

ये भी पढ़ें: Honda BR-V Electric के आगे Tesla के मालिक ने टेका माथा! बोले आपसे आगे कोई…

Maruti Eeco को पेट्रोल और CNG दोनों ही विकल्प के साथ बेचा जाता है। पेट्रोल मॉडल में बीएस 6 2.O, 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है ,ये इंजन 80bhp की पावर और 104.4Nm का टॉर्क देता है। इसे पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का सपोर्ट मिलता है। जबकि CNG मोड में ये इंजन 71bhp की पावर और 95Nm का टॉर्क पैदा करता है।

हालांकि यहां एक बात ये देखने वाली है की Maruti Eeco में फ्यूल के साथ माइलेज में भी अंतर् देखने को मिलता है। कंपनी जो दावा करती है उसके मुताबिक पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में क्रमशः 20.20 किमी प्रति लीटर और 27.05 किमी/किलोग्राम तक का माइलेज मिलता है। 5.27 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में आने वाली Maruti Eeco के कुल चार वैरिएंट्स की बिक्री की जाती है, टॉप मॉडल को खरीदने के लिए 6.53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) लगने वाले हैं।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।