Ktm 390 Duke और Triumph speed 400 में कौन है आपके लिए बेहतर, ये रही इसकी डिटेल

ktm-390-duke-vs-triumph-speed

भारत में 400cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में कंपटीटरों की संख्या बढ़ती जा रही है। हाल ही में हार्ले-डेविडसन ने अपनी सबसे किफायती X440 को लॉन्च किया है, जिसके बाद ट्रायम्फ ने स्पीड 400 को भी बाज़ार में पेश किया है। वहीं केटीएम ने 2024 390 ड्यूक को भी इस सेगमेंट में लॉन्च किया, लेकिन 390 ड्यूक की कीमत का कोई मुकाबला नहीं है। इसे हाल ही में नये इंजन, इलेक्ट्रॉनिक्स और स्पेसिफिकेशन्स के साथ अपडेट किया गया है।

दरअसल, नई 390 ड्यूक की स्ट्रीट फाइटर इमेज को बरकरार रखा गया है और इसमें कॉस्मेटिक और मैकेनिकल रूप से काफी बदलाव किए गए हैं। KTM ने सिलेंडर के स्ट्रोक को बढ़ाकर इंजन क्षमता को 399cc तक बढ़ा दिया है। यह नया 399cc सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन 44bhp पॉवर और 39Nm टॉर्क प्रदान करता है जो बाई-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा हुआ है। साथ ही यह इंजन तीन राइड मोड्स – रेन, स्ट्रीट, और ट्रैक के साथ आता है। वहीं कई नए इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे कि लॉन्च कंट्रोल मोड, लीन-सेंसिटिव एबीएस, एडजस्टेबल फ्रंट सस्पेंशन, ऑफसेट रियर शॉक और अपडेटेड ब्रेक को इसमें शामिल किया गया है।

ट्रायम्फ स्पीड 400 एक पूरी तरह से नई मोटरसाइकिल है, जिसे ट्रायम्फ और बजाज ने साथ मिलकर डिज़ाइन किया है। इसमें स्पोर्टी और थोड़े रेट्रो लुक का भी मेल दिया गया है। इसके साथ ही यह मोटरसाइकिल एक 398cc सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन में 39.5bhp पॉवर और 37.5Nm टॉर जनरेट करती है। इसका 6-स्पीड गियरबॉक्स होता है, लेकिन क्विकशिफ्टर नहीं होता है। ग्राहकों को इसके साथ नॉन-एडजस्टेबल यूएसडी फोर्क्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, डुअल-चैनल एबीएस, अलॉय व्हील और स्पोर्टी डिज़ाइन भी मिलता है।

ये भी पढ़ें: Indie इलेक्ट्रिक स्कूटर का River EV ने शुरू किया प्रोडक्शन, अगले महीने से होगी डिलीवरी

प्रदर्शन की बात करे तो यह दोनों मोटरसाइकिलें बिलकुल अलग अनुभव प्रदान करती हैं। जहां ड्यूक अधिक परफॉरमेंस और तेजी के साथ पेश की गई है, वहीं ट्रायम्फ स्पीड 400 काफी शांत है। इन दोनों मोटरसाइकिलों को उच्च मानकों के आधार पर तैयार किया गया है। हालांकि निर्णय लेने से पहले आपको कीमत और प्रदर्शन को जरुर ध्यान में रखना चाहिए। आपको बता दें कि ट्रायम्फ स्पीड 400 की कीमत 2.33 लाख रुपये है, जिससे इसे न्यू-जेन 2024, 390 ड्यूक की तुलना में किफायती बनाता है। उम्मीद है कि 2024 390 ड्यूक की कीमत 3 लाख रुपये से अधिक होगी।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।