Honda Activa 6G के पीछे पड़े भारतीय कस्टमर, सेल्स के आंकड़े देख चकराया माथा

honda-activa-6g

हर महीने वाहन निर्माता कंपनियां अपनी सेल्स के आंकड़े जारी करती हैं, इन आंकड़ों के आधार पर ही ये तय होता है की किस कंपनी को ज्यादा फायदा या फिर किसे नुकसान हुआ है। भारत में तीन कंपनियां ऐसी हैं, जो अपने सेगमेंट में लंबे समय से टॉप पर बनी हुई हैं और अगले एक-दो साल तक शायद ही उन्हें कोई पीछे छोड़ पाएगा। इन कंपनियों के नाम Hero, Honda और Maruti Suzuki हैं।

ये सभी कंपनियां अपने सेगमेंट की टॉपर रही हैं। आज इस आर्टिकल में आपको Honda के बारे में बताने जा रहे हैं, होंडा कंपनी भारत में सबसे अधिक स्कूटर बेचती है और जिस स्कूटर के दमपर कंपनी ने ये मुकाम हासिल किया है उसका नाम Honda Activa 6G है। जी हाँ, एक्टिवा ने सेल्स के सभी रिकॉर्ड तोड़े हुए एक बार फिर सभी को हैरान कर दिया है। आंकड़े के मुताबिक पिछले महीने ही देशभर में एक्टिवा के 1.6 लाख यूनिट्स (सभी को मिलाकर) की बिक्री हुई है।

इसके फीचर्स को देखें तो पता लगता है की इसमें Fan Cooled, 4 Stroke, SI Engine दिया हुआ है, ये अपने साथ 7.84 PS की पावर और 8.90 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता लेकर आता है। दावे के मुताबिक इसमें 50 kmpl का माइलेज देने की क्षमता है, जोकि कस्टमर्स को आकर्षित करने का मुख्य जरिया है। 5.3 लीटर फ्यूल टैंक को फुल करने पर 250km तक दूरी तय की जा सकती है। ब्रेकिंग सिस्टम के तौर पर Combi Brake System के साथ दोनों साइड में ड्रम का सपोर्ट दिया गया है। एनालॉग ओडोमीटर, एनालॉग स्पीडोमीटर, फ्यूल गेज, ट्रिपमीटर जैसे फीचर्स एक बेसिक लुक का निर्माण करते हैं।

ये भी पढ़ें: 114.9 Nm का टॉर्क और 203 PS की पावर देती है Kawasaki की ये सुपर बाइक, कीमत सुन…

हाल ही में कंपनी ने इसके एक नए H-Smart मॉडल को भी लॉन्च किया है, इसमें कुछ एडवांस फीचर्स भी दिए गए हैं, जोकि सेफ्टी से लेकर कम्फर्ट तक के लिए काफी सही हैं। इस स्कूटर की कीमत एक्टिवा 6g के मौजूदा मॉडल से अधिक है, एक्टिवा 6g को 76,233 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में ख़रीद सकते हैं। अगर आप भी एक्टिवा लेने की सोच रहे हैं तो यही सही समय होने वाला है, ऐसा बताया जा रहा है की आने वाले दिनों में कंपनियां अपने स्कूटर की कीमत बढ़ाने वाली हैं।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।