Car Care tip: बिना 4WD के भी ऑफ़ रोडिंग के दौरान कर सकते हैं कमाल, करना होगा ये

car-care-tips

Car Care tip: अगर आप ऑफ़ रोडिंग के शौकीन हैं और अपनी suv से एडवेंचर ट्रिप पर जाने वाले हैं, तो उससे पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। इस रिपोर्ट में कुछ ऐसे पहलु बताने जा रहे हैं, जो जाहिर तौर पर सफर के दौरान आपकी और आपकी गाड़ी को सुरक्षित के साथ-साथ बेहतर रखने वाले हैं।

जैसा की आप जानते ही होंगे की जितनी भी कारों को देश में ऑफ़ रोडिंग के नाम पर बेचा जाता है, वो सभी 4WD के साथ आती हैं। ऐसे में सबसे पहली बात अगर मुमकिन है तो सफर के लिए उसी कार का चयन करें, जो 4WD के साथ आती है। अगर ये उपलब्ध नहीं है, तो कुछ और बातों का ध्यान रखना होगा।

पहाड़ी इलाके ऑफ़ रोडिंग के लिए सबसे बेस्ट मानें गए हैं, अगर आप भी ऐसे ही इलाके में जा रहे हैं तो गाड़ी को आराम से ड्राइव करें। पहाड़ी इलाके में ग्राउंड क्लियरेन्स कम होता है और रस्ते भी उबड़-खाबड़ होते हैं। सावधानी नहीं बरतने पर कार के इंजन और चैम्बर को नुकसान पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। इस उपाय से कार को सेफ रखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Toyota Fortuner पर घट गई वेटिंग, अब इतने समय में मिल जाएगी डिलीवरी

ऑफ़ रोडिंग के लिए जो दूसरी बेस्ट चीज मानी गई है, वो कीचड़ है। 4WD के साथ आने वाली गाड़ियां बड़े आराम से कीचड़ को पार कर जाती हैं, लेकिन नार्मल कारों को निकलने में परेशानी होती है। कीचड़ पार करते समय कभी भी कार की स्पीड अधिक नहीं होनी चाहिए, इस परिस्थि में गाड़ी को धीरे चलाएं और कोशिश करें की ब्रेक न लगाया जाए। ब्रेक लगाने से कार के पहिए रुक सकते हैं और फिर बाहर निकलने में दिक्कत होगी।

पहाड़ और कीचड़ के बाद जो तीसरी जगह ऑफ़ रोडिंग के लिए बेहतर मानी गई है, वो है रेत। रेतीली जगहों पर भी कार ड्राइव करना आसान नहीं होता है। ऐसी जगहों पर कार ड्राइव करते समय आरपीएम को ऊंचा रखना चाहिए, इसके साथ कंट्रोल भी होना जरुरी है। ऐसा नहीं करने पर आपकी गाड़ी फस सकती है और सफर कठिन हो सकता है। इन उपायों को करने से ऑफ़ रोडिंग के दौरान आपको कोई भी समस्या नहीं आएगी और ड्राइव भी रोमांचक रहेगी।

Latest posts:-