August car sales: ऑटो बाज़ार में किसका रहा बोलबाला, जानें किसने की कितनी बिक्री

august-2023-car-sales

August car sales: ऑटो बाजार के लिए अगस्त का महीना काफी बढ़िया रहा है। इस महीने में गाड़ियों की सेल काफ़ी बढ़िया हुई है और इसके गवाह ब्रिकी के आंकड़े ही है। आपको बता दें कि मारुति, हुंडई और टाटा की सेल इस दौरान काफी अच्छी रही है। हम आपको आज इस खबर के माध्यम से जानकारी देने जा रहे हैं कि अगस्त की सेल में किस कंपनी ने बाजी मारी है। चलिए विस्तार से जानते हैं की किन गाड़ियों ने अपनी परफॉरमेंस से भारतीय कस्टमर्स को अपनी ओर आकर्षित किया है।

Maruti

भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। वाहन निर्माता कंपनी ने अपनी कुल 1.89 लाख यूनिट्स की बिक्री की है। हालांकि, घरेलू बिक्री कंपनी की 14 फीसदी 1.64 लाख यूनिट रही, जो साल दर साल का एक आंकड़ा है। वहीं कंपनी की कुल सेल 1.89 यूनिट्स रही और अगस्त महीने में इसका एक्सपोर्ट 15 प्रतिशत बढ़ा जो 24,614 यूनिट्स का रहा। साथ ही इसमें सबसे अधिक सेल करने वाली कार Brezza, Grand Vitara, Jimny और Fronx है।

Hyundai

हुंडई देश में सबसे ज्यादा कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। अगस्त के महीने में कंपनी को 15 फीसदी की बढ़ोतरी मिली है। वाहन निर्माता कंपनी ने अपनी कुल 71,435 यूनिट्स की सेल की है और अगर इसकी तुलना पिछले साल के इस महीने से की जाए तो कंपनी ने 62,210 यूनिट्स की सेल की है। जिसके चलते घरेलू ब्रिकी में इसमें 9 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। इसके अलावा एक्सपोर्ट में कंपनी को करीब 39 फीसदी की उछाल मिली है। कंपनी से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक अगले महीने इनकी सेल्स में बढ़त देखने को मिलने वाली है, इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है हुंडई एक्सटर को मिली बुकिंग।

ये भी पढ़ें: Honda XL750 Transalp खरीद डाला तो लाइफ जिंगालाला, मात्र इतनी है कीमत

Tata Motors

टाटा भी भारतीय बाजार में सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी और काफ़ी फेमस ब्रांड में से एक है। लेकिन इसमें अगस्त की ब्रिकी में 1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं इस तरह कुल बिक्री इसकी 78,843 से घटकर 78,010 यूनिट्स तक रही । अब घरेलू बाजार के ब्रिकी की बात कर लें तो यह 76,479 से घटकर 76,261 यूनिट्स तक रह गई है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।