Maruti suzuki की नई सात सीटर कार में मिलेगा हाइब्रिड इंजन? जानिए कब होगी लॉन्च

maruti-suv

Maruti suzuki: मारुती सुजुकी लगातार अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है, इसके लिए एक के बाद एक नई कारों को लॉन्च किया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी एक नई सात सीटर कार पर काम कर रही है, इसके आने से सफारी, अलकाज़ार और xuv जैसी गाड़ियों को चुनौती मिलने वाली है।

कार को लॉन्च करने के पीछे का सिर्फ एक मकसद है और वो ये की इस सेगमेंट में आने वाली कारों को लेकर लगातार डिमांड बढ़ी है। बताया जा रहा है की मारुती सुजुकी की नई सात सीटर को सुजुकी के सी-ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। कार को प्रीमियम फीचर्स के साथ लॉन्च किया जाएगा और मुमकिन है की इसे नेक्सा आउटलेट के जरिए बेचा जाए। बात रही लॉन्च के समय की तो इसे 2025 की शुरुआत में पेश किया जा सकता है।

ऑटो एक्सपर्ट्स का कहना है की इस कार में एक हाइब्रिड इंजन दिया जा सकता है, जोकि अन्य पॉवरट्रेंस के मुकाबले अधिक पावर और टॉर्क जेनेरेट करता है। कार के फीचर्स भी बेहद ही एडवांस होने वाले हैं, इसमें एक बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले, ड्राइवर डिजिटल डिस्प्ले, इंफोटेनमेंट सिस्टम, अडजस्टेबल सीट्स, क्लाइमेट कंट्रोल और सेफ्टी के लिए छह एयरबैग्स दिए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Tata car offers: नए साल से कुछ दिन पहले ही 1.2 लाख रुपये तक सस्ती हुई ये कार!

अभी इस सेगमेंट में मारुती के पास ग्रैंड विटारा और मारुती इन्विक्टो हैं, नई कार इन दोनों के बीच की हो सकती है। यानी की इसकी कीमत कम तो होगी है, साथ में परफॉरमेंस भी तगड़ी होने वाली है। अन्य में एर्टिगा को सबसे अधिक पसंद किया गया है, हालांकि ये कार प्रीमियम सेगमेंट में नहीं आती है।

इसके बाद भी कार की डिमांड टॉप पर चल रही है। मिली जानकारीके मुताबिक एर्टिगा cng के लिए एक साल की वेटिंग चल रही है। माना जा रहा है की मारुती सुजुकी की नई सात सीटर को अगले साल जापान में लॉन्च किया जा सकता है, इसके बाद अन्य देशों में इसे लॉन्च किया जाएगा।

इस कार की लॉन्च के कुछ समय बाद ही मारुती की पहली इलेक्ट्रिक कार evx भी आने वाली है, जोकि कम से कम 500km तक की रेंज क्षमता लेकर आ सकती है। इसके लिए भी काफी समय से इंतजार किया जा रहा है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।