Toyota ने अपनी अपनी फेमस SUV को किया लॉन्च, जानिए flex-fuel इंजन के साथ लैस कार भारत में कब होगी लॉन्च?

toyota

टोयोटा मोटर (Toyota) ने इंडोनेशिया में आयोजित गाइकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो में अपनी फ्लैगशिप SUV फॉर्च्यूनर का फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन प्रस्तुत किया है। कार निर्माता ने पिछले सप्ताह के शो में सफेद और हरे रंग के बाहरी डिज़ाइन में इस एसयूवी को प्रदर्शित किया था। विशेष रूप से डिज़ाइन की गई फॉर्च्यूनर एसयूवी, जिसे फॉर्च्यूनर फ्लेक्सी फ्यूल ई-100 कहा जाता है, यह एक फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से लैस है जो पूरी तरह से बायोएथेनॉल ईंधन पर चल सकता है। भारत में टोयोटा मोटर केवल डीज़ल पावरट्रेन के साथ फॉर्च्यूनर एसयूवी को प्रस्तुत करता है।

जानकारी के मुताबिक़ फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ टोयोटा फॉर्च्यूनर 2.7-लीटर DOHC डुअल वीवीटी-आई चार सिलेंडर पेट्रोल यूनिट के साथ आती है, जिसे केवल पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इस इंजन में 161 bhp की पावर और 243 Nm का पीक टॉर्क होता है। भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी केवल 2.8-लीटर चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ आती है, जो छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। साथ ही इस इंजन से 204 PS की पावर और 500 Nm का टॉर्क प्राप्त होता है। लुक के मामले में फॉर्च्यूनर एसयूवी वैश्विक बाजार में बिकने वाले मॉडलों के समान रूप में ही है।

ये भी पढ़ें: मात्र 1,75,000 रूपये खर्च करके घर ले जाएं Maruti Suzuki Alto, इतनी बनेगी emi

बता दें कि टोयोटा मोटर हाइब्रिड वाहनों को प्रोत्साहित करने के लिए वैकल्पिक ईंधन पर ध्यान देने वाली कार निर्माताओं में से एक है। भारत में हाल ही में उन्होंने पहला फ्लेक्स-फ्यूल आधारित मॉडल कोरोला अल्टिस पेश किया है। यह जापानी ऑटो उद्योग के बड़े नामों में से एक है जो प्रदूषण को कम करने और हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर स्थायी हरित परिवर्तन के लिए वैकल्पिक ईंधन की दिशा में काम कर रहा है।

कोरोला अल्टिस फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से लैस है, जिसमें पेट्रोल के साथ-साथ इथेनॉल और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ भी शामिल है। इसके बीच में 1.8-लीटर इथेनॉल परिप्रेक्षित पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन है, जिसमें 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक इथेनॉल का मिश्रण हो सकता है। उसके अलावा यह फ्लेक्स इंजन 75.3 किलोवाट की पावर और 142 एनएम का पीक टॉर्क पेश कर सकता है।

बता दें कि कार में 1.3 kWh हाइब्रिड बैटरी पैक भी है और इसके साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर है, जिसकी 53.7 किलोवाट की आउटपुट और 162.8 एनएम का पीक टॉर्क होता है। वहीं यह इंजन सीवीटी हाइब्रिड ट्रांसएक्सल ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ आता है, जिससे इन गाड़ियों को बेहतर माइलेज प्राप्त हो सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।