300km रेंज वाली Tata Punch electric को देखते ही Tesla को आया चक्कर, पापा से…

tata-punch-electric

भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में एक के बाद एक नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों की एंट्री होने वाली है, इसमें एक नाम Tata motors की Tata Punch electric का भी सामने आ रहा है। 70 फीसदी हिस्सेदारी के साथ टाटा मोटर्स इस सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है और Punch electric के साथ ये हिस्सेदारी बढ़ सकती है। आने वाले समय में टाटा कई अलग-अलग इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने वाली है, लेकिन इन सबसे में पंच इलेक्ट्रिक का नंबर पहला हो सकता है।

Punch electric की कुछ लीक हुई तस्वीरों को देखने पर इसका डिज़ाइन अपने ICE – (Internal Combustion Engines) मॉडल से मिलता हुआ नजर आता है। डिज़ाइन को पहले की ही तरह रखने के पीछे एक वजह ये भी है की, ये कस्टमर्स को पसंद भी आता है और कंपनी ने अबतक जितनी भी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया है, उन सबके डिज़ाइन उनके ICE मॉडल की ही तरह हैं।

लीक्स के मुताबिक Tata Punch electric में Tiago ev और Nexon ev के जैसे ही रियर में चार्जिंग शॉकेट दिया जा सकता है। कार के लुक को इलेक्ट्रिक अवतार में डिज़ाइन करने के लिए कुछ बेसिक बदलाव किए जा सकते हैं। इसमें फ्रंट ग्रिल को इलेक्ट्रिक कार बेजिंग के अनुसार तैयार किया जा सकता है। सेफ्टी को बेहतर बनाने के लिए फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया जाने वाला है, ये फीचर सभी कारों में देखने को मिलता है।

7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (7-inch touchscreen infotainment system), 7-inch TFT instrument cluster, प्रीमियम अपहोल्स्ट्री (premium upholstery), flat steering wheel, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, Android Auto और Apple CarPlay जैसे फीचर्स भी ICE वैरिएंट से लिए जा सकते हैं।

tata-punch-electric

ये भी पढ़ें: Bajaj Ct100 के नए लुक ने मचाया गदर, देखते ही लड़के पहुंचे शोरूम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Tata Punch electric एक चार्ज में 300 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता लेकर आ सकती है, यानी की एक बार में 300km का सफर। भारतीय इलेक्ट्रिक कार मार्केट में इसका सीधा मुकाबला, Citroen ec3 और हाल ही में लॉन्च हुई MG Comet ev से होने की संभावना है। यहां MG Comet ev, 240km जबकि Citroen ec3, 320km रेंज देने का दावा लेकर आती है। सूत्रों के मुताबिक सबसे पहले पंच के CNG (Punch CNG) वेरिएंट को लॉन्च किया जाएगा उसके बाद इलेक्ट्रिक की बारी आएगी।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।