Tata मोटर्स ने की ये बड़ी घोषणा! जीप जैसी एसयूवी लेकर आ सकती है, थार से होगा मुक़ाबला

tata

रेंज का विस्तार करने में लगी हुई कार मेकर कंपनियों की लिस्ट में अब Tata Motors भी शामिल हो चुकी है। Tata मोटर्स ने भारतीय बाजार के लिए नई नेक्सन, हैरियर ईवी, पंच ईवी और कर्व एसयूवी कूपे जैसी 4 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की घोषणा की है। टाटा मोटर्स के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने एक सम्मेलन में जीप जैसी मजबूत एसयूवी की संभावना की ओर इशारा किया है। इससे नई लाइफस्टाइल एसयूवी की उम्मीद की जा रही है, जो महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी जिम्नी को चुनौती दे सकती है।

टाटा मोटर्स की 78वीं वार्षिक आम बैठक में एन चंद्रशेखरन ने शेयरधारकों से बात करते हुए कहा कि कंपनी विभिन्न स्थानों का मूल्यांकन करती है और वे (जीप जैसी एसयूवी) के भी मूल्यांकन पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि उनके पास कई सारे विकल्प हैं, जिन पर विचार किया जा रहा है और उनका उद्घाटन उत्पाद उचित सेगमेंट और स्पेस में लॉन्च किया जाएगा। यह चलताऊ उत्पाद नहीं होगा, बल्कि एक अलग तरह का होगा।

जानकारी के मुताबिक़ 2024 में टाटा मोटर्स एक नया क्रॉसओवर कूपे “कर्व” लॉन्च करेगी, जो मुख्यधारा के मिड-साइज एसयूवी श्रेणी में एक नए सेगमेंट की शुरुआत करेगा। इसके अलावा 2025 तक टाटा आइकॉनिक सिएरा लाइफस्टाइल एसयूवी को भी वापस लौटाएगी, जिसमें ऑफ-रोडिंग क्षमताएँ शामिल हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें: 29,550 रुपये में लेकर जाएं 2018 मॉडल Bajaj Platina, ये रही माइलेज की पूरी…

किफायती लाइफस्टाइल एसयूवी सेगमेंट में बड़ी मांग है, क्योंकि महिंद्रा ने 2020 में लॉन्च होने के बाद से 1 लाख से अधिक थार बेची है। इसके साथ ही, कंपनी के पास नई थार के लिए 68,000 से ज्यादा बुकिंग हैं और इस एसयूवी के लिए एक साल से अधिक का वेटिंग पीरियड चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ, मारुति सुजुकी ने जिम्नी लाइफस्टाइल एसयूवी को मजबूत 4×4 क्षमताओं के साथ पेश किया है और कंपनी को नई माइक्रो एसयूवी के लिए पहले ही 50,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी है।

टाटा मोटर्स ने सफारी और सिएरा जैसी 4×4 क्षमताओं वाली कई लाइफस्टाइल एसयूवी पेश की थीं। साथ ही 2023 ऑटो एक्सपो में कंपनी ने 4 व्हील ड्राइव क्षमता वाली हैरियर ईवी का प्रदर्शन किया था। इसके अलावा, कंपनी के पास लैंड रोवर की क्षमताओं तक की भी पहुंच है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।