Tata motors लॉन्च करने जा रही है भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार? पढ़िए

tata-nano-ev

Tata Nano ev: भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ रही है, इसमें एक चीज ये देखी जा रही है की ज्यादातर लोग कम बजट की वजह से छोटी इलेक्ट्रिक कार जैसे टिआगो इलेक्ट्रिक की ओर रुख कर रहे हैं। इसी को ध्यान मी रखते हुए टाटा मोटर्स ने एक विस्तृत प्लान तैयार किया है, जोकि उसकी आने वाली एक कार के बारे में बताता है। इस कार का नाम नैनो इलेक्ट्रिक होने वाला है। जी हाँ, सालों पहले देश की सबसे सस्ती कार बनकर लॉन्च हुई नैनो अब इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है, इसे लेकर तैयारियां अपने अंतिम दौर में हैं।

रेंज

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक की रेंज क्षमता लेकर आ सकती है, इसके लिए एक बड़े बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाने वाला है। कार को फुल चार्ज करने में एक घंटे का समय लगेगा, हालांकि इसके लिए फ़ास्ट चार्जर का इस्तेमाल किया जाने वाला है।

कीमत

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है, माना जा रहा है की इसे मात्र 4 लाख रुपये की एक्स-शोरूम में ख़रीदा जा सकता है। ये कीमत लॉन्च के वक़्त बदल भी सकती है। शुरू-शुरू में जब कार के ICE मॉडल को लॉन्च किया गया था, उस वक़्त इसकी कीमत मात्र एक लाख रुपये थी।

लुक

कार का लुक काफी हदतक पिछले मॉडल की तरह होने वाला है, हालांकि इसमें काफी कुछ नया भी होने वाला है। कार की सभी लाइट्स को LED से रीप्लेस किया जाएगा। फ्रंट ग्रिल को नुकीला बनाया जाएगा, नुकीला मतलब की शार्प ताकि कार के लुक को और भी आकर्षक बनाया जा सके। रियर साइड में एक फुल लेंथ टेललाइट दी जा सकती है, जोकि रियर डोर के बीच में होगा।

फीचर्स

नैनो इलेक्ट्रिक में मिलने वाले फीचर्स ज्यादा एडवांस तो नहीं, लेकिन इतने होने वाले हैं की कोई भी सफर को आराम से तय कर सके। आरामदायक सफर के लिए कार में एयर कंडीशनर, अडजस्टेबल सीट्स, एक इंफोटेनमेंट डिवाइस, एसी वेंट्स और इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग दी जाने वाली है।

सेफ्टी

टाटा मोटर्स से जुड़े एक सूत्र ने बताया की उनकी पूरी कोशिश है की कार की सेफ्टी को बेहतर बनाया जाए, इसके लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पावर डोर लॉक और एंटी थेफ़्ट अलार्म दिया जा सकता है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।