Ninja E-1 और Z E-1 के साथ बवाल मचाने आ रही है Kawasaki? मात्र इतने घंटे में होगी…

ninja-electric

इलेक्ट्रिक बाइक मार्केट में दो नए प्लेयर्स की एंट्री होने वाली है, इनके नाम Ninja E-1 और Z E-1 है। ये दोनों ही बाइक्स तगड़े फीचर्स के साथ आ रही हैं और जो दावा किया जा रहा है उसके मुताबिक ये बाइक्स एक चार्ज में 70 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती हैं। अगले साल के मध्य तक लॉन्च होने वाली इन बाइक्स का लुक आकर्षक होने वाला है, इन्हें देखने पर आपको कंपनी की बाकी स्पोर्ट्स बाइक की याद आने वाली है। (Ninja E-1)

इलेक्ट्रिक बाइक मार्केट में बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए स्पोर्ट्स बाइक मेकर कावासाकी ने भी इसमें आने की प्लानिंग कर ली है, इसके लिए कंपनी ने हाल ही में अपनी दो इलेक्ट्रिक बाइक्स को शोकेस किया है। दोनो इलेक्ट्रिक बाइक्स में एयर-कूल्ड मैग्नेटो मोटर्स हैं जो 9 किलोवाट की पावर जनरते करने की क्षमता लेकर आ रही है। इनकी टॉप स्पीड 99 किमी प्रति घंटा होने की संभावना है। 4.3 इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ इन्हें एडवांस बनाने की पूरी कोशिश की गई है, इसके अलावा 3 पावर मोड हैं- रोड, इको और वॉक, ये आपको स्पीड का पूरा मजा देने वाले हैं। (Ninja E-1 Price)

वॉक मोड का इस्तेमाल आप बाइक पार्क करते समय भी कर सकते हैं। बाइक में कोई क्लच नहीं है, इसमें एक्स्ट्रा रेंज के लिए रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी मिलता है। बाइक के टॉप मॉडल में डुअल लिथियम-आयन रिमूवेबल बैटरी पैक दिया है, जिसका वजन 11.5 किलोग्राम है। इसे डिस्चार्ज होने पर निकालकर चार्ज भी किया जा सकता है। इस बैटरी को फुल चार्ज होने में 3.7 घंटे का समय लगता है, जबकि 20 से 85 प्रतिशत तक चार्ज करने में मात्र 1.6 घंटे का समय लगता है। बाइक में 5 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज है, इसमें छोटा सामान रखा जा सकता है। बात सेफ्टी की करें तो इसके लिए कावासाकी निंजा इलेक्ट्रिक में डिस्क ब्रेक और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम मौजूद है।

ये भी पढ़ें: दो महीने में 50 हजार लोगों ने बुक की Kia seltos 2023, ये रही एक्स-शोरूम कीमत

कावासाकी निंजा इलेक्ट्रिक बाइक फुल चार्ज पर 70 किमी की रेंज दे सकती है। बाइक के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। 17 इंच टायर्स वाली दोनों बाइक का वजन 140 किलोग्राम के आस-पास है। जैसा कि कंपनी ने दावा किया है, इलेक्ट्रिक बाइक पेट्रोल मॉडल की तुलना में वजन में हल्की होती हैं और इन्हें सम्हालना भी आसान होता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इलेक्ट्रिक बाइक्स शुरुआती तौर पर यूरोप और ब्रिटेन में बेची जाएंगी। हालाँकि, कंपनी ने अभी तक इनकी कीमतों के बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है।

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दोपहिया गाड़ियों की मांग भी काफी बढ़ने लगी है। हालांकि,देश में पहले से इलेक्ट्रिक स्कूटरों की संख्या बाइक से ज्यादा है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में स्कूटरों की संख्या के साथ-साथ ई-बाइक की संख्या भी उतनी ही बढ़ जाएगी। बात रही Ninja E-1 और Z E-1 की तो इन्हें भी जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।