भारत को बिना बताए लॉन्च हुई Maruti eeco 2023! खूबसूरत है इसलिए मान रहे हैं, नहीं…

maruti-eeco

ऑटोमोबाइल सेक्टर में तेजी से बढ़ती संभावनाओं ने कार मेकर कंपनियों को भी नए प्लान पर काम करने का आईडिया दिया है। नए आईडिया के साथ आज की पीढ़ी को आकर्षित किया जा सकता है और जाहिर है की इसका असर कंपनियों के कारोबार पर भी देखने को मिलने वाला है। चलिए बिना घुमाए जानते हैं की क्या है असली बात। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी अपनी Maruti eeco को वापसी करवा सकती है। जी हाँ, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक maruti eeco को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है और अगले साल की शुरुआत में डिलीवरी भी शुरू की जा सकती है। यहां आपको ये बता दें की अभी तक कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। अभी जो तस्वीर आप देख रहे हैं ये एक कांसेप्ट है और संभव है की नया मॉडल भी इस डिज़ाइन पर तैयार किया जाए।

कार के इंजन को नए एमिसन बेस पर तैयार किया जाएगा, इसे एक अप्रैल 2023 से अनिवार्य कर दिया गया है। जानकारों के मुताबिक जापान में आज भी इस कार के एक मॉडल की बिक्री की जाती है और maruti eeco को उसी बेस के अनुसार बनाया जा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स में यहां तक दावा किया जा रहा है की कार को जापान में ही टेस्ट किया जाएगा उसके बाद इसकी एंट्री भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में होगी।

एडवांस फीचर्स के तौर पर maruti eeco में पावर स्टीयरिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पावर विंडोस, एयर कंडीशनर, हीटर, एयर क्वालिटी कंट्रोल, पैसेंजर सीट हेडरेस्ट, ड्राइवर सीट आर्मरेस्ट, ड्राइवर डिजिटल डिस्प्ले, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिवाइस, ओडोमीटर, स्पीडोमीटर, लो फ्यूल इंडिकेटर, क्रूज कंट्रोल, चाइल्ड लॉक्स, सीट बेल्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर, अडजस्टेबल स्टीयरिंग, ऑटो हेडलैंप, डिफॉगर, रिमोट क्लाइमेट कंट्रोल, रियर सीट हेडरेस्ट, पार्किंग सेंसर, नेविगेशन सिस्टम, फाइंड माय कार लोकेशन, कीलेस एंट्री, वॉइस कंट्रोल, रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप और EBD जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Maruti Swift पर आया पाकिस्तानी लड़कियों का दिल, अब तो भारत आना होगा दीदी!

Maruti eeco के एक अपडेटेड मॉडल को इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था, लेकिन इस कार की सेल्स कंपनी को निराश कर रही हैं। ऐसे में नए मॉडल के आने से कस्टमर्स में विश्वास जागेगा और कंपनी का भी। कीमत के बारे में अभी तक जो बात सामने आई है उसके मुताबिक ये कार 12 लाख रुपये तक की शुरुआती कीमत में लॉन्च हो सकती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।