KTM लॉन्च करेगी बिना गियर वाली बाइक? बंदी के साथ राइड पर जाने से पहले करनी होगी…

ktm

एक तरफ दुनिया इलेक्टिक बाइक्स और कार की ओर रुख कर रही है, वहीं दूसरी ओर कुछ कंपनियां अभी भी ICE बेस्ड गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग पर निवेश कर रही हैं। इसका सबसे बड़ा उदहारण ऑस्ट्रिया की बाइक कंपनी KTM पेश कर रही है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी एक 1301cc LC8 V-twin engine डेवेलप कर रही है, जो ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के साथ आएगा। क्या हुआ विश्वास नहीं हो रहा, लेकिन ये सच है। ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के साथ आने वाले इस इंजन को KTM 1290 Super Adventure S/R और KTM 1290 Super Duke GT में इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि इसमें अभी दो साल का समय लग सकता है।

मैन्युअल गियर बॉक्स की ही तरह ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के भी अपने महत्त्व होते हैं, इसकी मदद से बिना किसी संकोच के राइड पर ध्यान दिया जा सकता है साथ ही ट्रैफिक में भी बाइक के बंद होने या फिर फसने की समस्या काफी कम हो सकती है। ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के साथ बाइक की परफॉरमेंस भी काफी बेहतर होने की उम्मीद है साथ ही मार्केट में पहले से मौजूद बाकी कंपनियों को चुनौती दी जा सकती है।

जापान की बाइक निर्माता कंपनी Honda को ही देख लीजिए, जबसे इस कंपनी ने DCT गियर बॉक्स के साथ बाइक्स को लॉन्च करना शुरू किया है उसके बाद से अबतक 2 लाख यूनिट्स की बिक्री की जा चुकी है। इस सिस्टम के तहत क्लच होल्ड करने या फिर गियर शिफ्ट करने की समस्या नहीं होती, जिससे सफर में काफी सहूलियत हो जाती है। केटीएम ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में एक सेंट्रल क्लच है जो इंजन और ट्रांसमिशन को आपस में जोड़ता है। जिससे बाइक राइडर क्लच लीवर का उपयोग किए बिना स्टार्ट और बंद कर सकते हैं। बाइक ड्राइव करते समय क्लच को हटाए बिना गियरशिफ्ट किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: मुंबई में पार्टी करते नजर आई MG ZS EV, 10 हजार यूनिट्स सेल से खुश होकर 23.38 लाख रुपये…

KTM 1290 Super Adventure S/R और KTM 1290 Super Duke GT में लगने वाले इंजन और ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के लीक हुए पेटेंट से ये सभी बातें सामने आ रही हैं, कंपनी की ओर से अभी तक इस मुद्दे पर कोई भी टिप्पड़ी नहीं की गई है। जहां तक बात फीचर्स और सेफ्टी की है तो ये हमेशा की ही तरह शानदार हो सकते हैं, जैसे ही कोई और जानकारी सामने आती है आपके साथ शेयर की जाएगी।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।