Royal Enfield की हेकड़ी निकालने भारत आ रही है Keeway SR125, अब तेरा क्या होगा…

keeway-sr125

भारतीय रेट्रो बाइक सेगमेंट में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए हंगरी की बाइक मेकर कंपनी Keeway ने एक बड़ा फैसला किया है। इस फैसले से न सिर्फ इनकी गाड़ियां सस्ती होंगी, बल्कि बेसिक लेवल पर कंपनी की पहचान स्थापित होगी। कल जारी हुई एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई की Keeway ने जनवरी में आयोजित हुए ऑटो-एक्सपो में अपनी जिस बाइक को पेश किया था, उसे साल के अंत से यहीं पर बनाया जाएगा।

पिछले साल अपनी Keeway SR125 को लॉन्च करने वाली Keeway कंपनी ने ऑटो एक्सपो में एक नए मॉडल को पेश किया था। रेट्रो स्टाइल पर आने वाली इस बाइक में कई दमदार फीचर्स दिए जाने हैं और सबसे बड़ी बात इसकी मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में ही होगी। भारत में बनने से सबसे बड़ा असर इसकी कीमत पर पड़ेगा, इससे कंपनी की पहुंच बढ़ेगी और कारोबार में इजाफा होगा।

Keeway की गाड़ियां भारत में बननी तो तय हैं, लेकिन इसके पार्ट्स यहीं बनेंगे या फिर एक्सपोर्ट होंगे इसे लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। चलिए एक नजर Keeway SR125 में मिलने वाली खूबियों पर डालते हैं। 125 cc, Single Cylinder, 4 Stroke, 2 Valve, Air Cooled Engine, SOHC इंजन के साथ आने वाली इस बाइक में 9.83 PS की पावर और 8.2 Nm का टॉर्क देने की क्षमता है।

ये भी पढ़ें: अगर हेलमेट नहीं पहना तो ट्रैफिक पुलिस से पहले OLA करेगा आपको सतर्क, कंपनी कर रही है नए तकनीक पर काम

कंपनी के दावे के मुताबिक Keeway SR125, 55kmpl का माइलेज देती है, जोकि अपने आप में बड़ी बात है। इस सेगमेंट में आने वाली बाकी की गाड़ियां माइलेज के मामले में इससे थोड़ा पिछड़ जाती हैं। 14.5 लीटर का फ्यूल टैंक आपको लंबा सफर तय करने में मदद करेगा, जबकि सेफ्टी के लिए इसके दोनों टायर्स में डिस्क ब्रेक दिया जाना है।

डिजिटल स्पीडोमीटर, फ्यूल गेज, सिंगल सीट, पैसेंजर फुटरेस्ट, डिजिटल इंस्ट्रुंमेंट कंसोल और डिजिटल ट्रिपमीटर की सुविधा सफर को आसान और बाइक को स्मार्ट बनाने वाली है। कीमत के बारे में जो जानकारी सामने आ रही है, उसके मुताबिक इसे 1.19 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में ख़रीदा जा सकता है। जहां तक बात कंपनी के दूसरे मॉडल की है तो इसे अगले महीने आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जा सकता है, हालांकि इसका निर्माण साल के अंत में शुरू होगा।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।