नए अवतार में तूफान उड़ाने आ रही है Hyundai Creta फेसलिफ्ट, लॉन्च डेट लीक!

hyundai-creta-facelift-2024

Hyundai Creta के चाहने वालों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है, जिसके मुताबिक इस कार के फेसलिफ्ट मॉडल को अगले महीने यानि की जनवरी में लॉन्च किया जा रहा है, वो भी 16 तारीख को। क्रेटा भारत की सबसे बेतरीन suv’s में गिनी जाती है, लेकिन मार्केट में प्रतिस्पर्धा बढ़ने की वजह से कार की बिक्री में गिरावट देखी जा रही है।

पिछले महीने नवंबर में सालाना आधार पर क्रेटा की बिक्री में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। जिस कार से क्रेटा पिछड़ रही है उसका नाम Tata Nexon है, नेक्सॉन अभी भारत की नंबर एक suv है। इस कार के फेसलिफ्ट वैरिएंट को इसी साल लॉन्च किया गया है, जिसके बाद से डिमांड में तेजी देखने को मिल रही है।

क्रेटा फेसलिफ्ट कई मायने में बेहद ही खास होने वाली है, जैसे की सेफ्टी। मिली जानकारी के अनुसार कार में ADAS लेवल 2 सुइट होने वाला है। ये आज के समय का सबसे आधुनिक सेफ्टी फीचर है और लगभग सभी कंपनियां इसे अपना रही हैं। हुंडई ने दो महीने पहले ही कहा था की आगे से आने वाली उनकी सभी गाड़ियां सेफ्टी के मामले में शानदार होने वाली हैं। इसमें सबसे पहला ये की कारों के अंदर कम से कम छह एयरबैग्स होने चाहिए।

क्रेटा के नए मॉडल का लुक और डिज़ाइन थोड़ा अलग होगा, रिपोर्ट्स की मानें तो कार के जिस एडवेंचर वैरिएंट को इस साल लॉन्च क्या गया था। इसके फेसलिफ्ट को उसी की तर्ज पर तैयार किया जा सकता है। कार के स्पेसिफिकेशन में बदलाव की गुंजाईस कम ही है, इसमें पहले की तरह एक डीजल और एक पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जिसमें वैरिएंट के आधार पर ट्रांसमिशन चुनने की सुविधा भी होगी।

क्रेटा फेसलिफ्ट के बाहरी हिस्से में नया बंपर होगा, जोकि पहले से शार्प होने वाला है। इसके अलावा लाइट्स की जगह भी बदली जाएगी, जोकि LED होगी। साथ में DRLs भी होगा। बैक साइड में टेललाइट को लंबे स्ट्रिप के तौर पर लगाया जा सकता है, जिससे की कार की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी। बाकी कीमत को लेकर अबतक कुछ पता नहीं चल सका है, लेकिन माना जा रहा है की ये मौजूदा बेस वैरिएंट से डेढ़ लाख रुपये तक हो सकता है। वहीं टॉप मॉडल के साथ कीमत और बढ़ जाएगी।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।