ये कैसे भाई! बिना खरीदें चलाएं Yamaha का इलेक्ट्रिक स्कूटर, कंपनी दे रही सुनहरा मौका

yamaha-e01

यामाहा (Yamaha) लंबे समय से इलेक्ट्रिक स्कूटर के रेंटल बिजनेस शुरू करने को लेकर काम कर रही है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर जापान में इस सर्विस को लॉन्च कर दिया है। इससे पहले कंपनी जापान में स्कूटर रेंटल का ट्रायल चला रही थी। बता दें Yamaha अपने E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल इस रेंटल सर्विस में करेगी। इस सर्विस के तहत ग्राहक अपने नजदीकी डीलरशिप से स्कूटर को किराए पर ले सकते हैं और इसे अपने पास रख सकते हैं।

Yamaha E01 स्पेसिफिकेशन

बात करें Yamaha E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्पेसिफिकेशन की तो इसमें 4.9 kWh का फिक्स्ड लिथियम आयन बैटरी और 8.1 kW का मोटर मिलता है, जो 5,000 rpm पर 30.2 Nm का टॉर्क जनरेट प्रदान करता है। यामाहा का दावा है कि उनका यह ई-स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 104 किमी तक की रेंज प्रदान कर सकती है। यामाहा ने कहा कि इस स्कूटर के साथ एक पोर्टेबल चार्जर भी दिया जाएगा। साथ ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन मोड्स दिए गए है- Power, Standard, ECO।

Yamaha E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्जिंग टाइम

कंपनी का कहना की नार्मल चार्जर से E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर को 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है, वहीं फ़ास्ट चार्जर की मदद से 0 से 80 परसेंट चार्ज एक घंटे में हो सकता है।

yamaha-e01-odometer

ये भी पढ़े: लॉन्च होने के लिए जापान से भारत रवाना हुई Yamaha RD350? एक साथ दो ट्रेडमार्क फाइल…

Yamaha E01 E01 Electric स्कूटर को किराए पर लेने का Terms and Conditions

जापानी कंपनी ने यामाहा E01 को किराए पर लेने के लिए कई सारी शर्तें लगाई हैं। शर्तों के मुताबिक इसे किराए पर लेने वाले की उम्र 20 साल होनी चाहिए और साथ ही उनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। स्कूटर के फीचर की बात करें तो इसमें एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ स्पीडोमीटर, बैटरी गेज, ओडोमीटर, क्लॉक, राइडिंग मोड्स और जीपीएस दिया गया है।

Yamaha E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर के सस्पेंशन की बात करें तो इसमें टेलिस्कोप फ्रंट फोर्क के साथ डुअल रियर शॉक्स दिया गया हैं। ब्रेकिंग सिस्टम के लिए अलॉय व्हील, ABS के साथ फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक दिया गया है। आपको बता दे की भारत में ऐसी सेवा शुरू करने को लेकर यामाहा के तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

LATEST POSTS:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।