यूरोप में लॉन्च हुई 412km रेंज वाली Honda e:Ny1! भारत आते ही Hyundai Creta EV से…

honda-e-ny1

जापानी कार निर्माता कंपनी Honda motors, इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग में बाकी कंपनियों से पीछे नजर आती है, लेकिन हाल के दिनों में जारी हुई कुछ रिपोर्ट्स में ये बात सामने आई है की कंपनी अंतरराष्ट्रीय कार बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार सेल को बूस्ट करने की सोच रही है, जबकि भारतीय ऑटो मार्केट में Honda का फोकस अभी भी ICE (Internal Combustion Engines) के साथ ह्यब्रीड कार के निर्माण पर होने वाला है।

Honda ने यूरोपीय ऑटो मार्केट में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार e:Ny1 को पेश कर दिया है, इसे कुछ समय पहले ही एक प्रोटोटाइप के तौर पर शोकेस किया गया था। ये काफी हदतक चीन में लॉन्च हुई Honda e:NS1 और e:NP1 से मिल रही है। काफी समय से कार में कुछ बेसिक बदलाव करते हुए कंपनी ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर करने की कोशिश में लगी हुई थी और e:Ny1 के साथ इस प्लान में सफलता भी मिली है।

Honda e:Ny1 फीचर्स

Honda e:Ny1 में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें 15.1 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट डिवाइस दिया गया है, इसके साथ 10.25 इंच का इंस्ट्रुंमेंट कंसोल भी दिया गया है। जहां तक बात सेफ्टी फीचर्स की है तो, इसके लिए ड्राइवर एयरबैग, पैसंजर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एबीएस के साथ ABD, पार्किंग सेंसर, सीटबेल्ट अलर्ट और ओवर स्पीड अलार्म मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: आखिर भारत में कब लॉन्च होगी Tata Punch electric? एक चार्ज में 300 किलोमीटर…

Honda e:Ny1 रेंज

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Honda e:Ny1 एक चार्ज में 412 किलोमीटर तक का रेंज दे सकती है, इसके लिए 68.8kwh की बैटरी दी हुई है। कार में लगा मोटर 201 HP की पावर 310 NM का पीक टॉर्क जेनेरेट करने की क्षमता रखता है। फ़ास्ट DC चार्जर से चार्ज करने पर Honda e:Ny1 मात्र 45 मिनट में 10 से 80% तक चार्ज हो सकती है।

Honda e:Ny1 कीमत

यूरोप में Honda e:Ny1 की कीमत £30,000 होने वाली है, जोकि भारतीय रुपयों में करीब 30.70 लाख रुपये हैं। यूरोप में Honda e:Ny1 का सीधा मुकाबला Hyundai Kona electric और Peugeot e-2008 से हो सकता है, जबकि भारत में लॉन्च होने पर e:Ny1, Hyundai Creta EV, Kia Seltos EV और Tata Curvv EV जैसी आने वाली गाड़ियों के लिए चुनौती पेश कर सकती है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।