लगभग 2.5 करोड़ रुपये में बिकेगी Ford Mustang , ब्रांड की सबसे पॉवरफुल रोड कार अब नए लुक के साथ करेगी मार्केट में एंट्री

ford-mustang-gtd

अमेरिकी ऑटोमोबाइल निर्माता Ford ने अपनी नई रोड कार Ford Mustang GTD का ऐलान किया है, जिसे ब्रांड की सबसे शक्तिशाली रोड कार माना जाता है। इस कार का उत्पादन 2024 के अंत में शुरू होगा, जबकि उत्तरी अमेरिका में डिलीवरी 2025 में आरंभ हो जाएगी। आइए आपको इसके बारे में विस्तृत साथ करते हैं, जो आने वाले समय में आपके लिए मदददगार शाबीत हो सकती है।

इतना ही नहीं, फोर्ड ने यहां तक बताया कि उसने 7 मिनट से कम के नूरबर्गिंग लैप टाइम हासिल करने का लक्ष्य तय किया है, जिससे यह यूरोपीय निर्माताओं की ब्रांड्स के साथ मुकाबला कर सके। Mustang GTD का आधार जीटी3 रेसिंग कार पर है, जो 2024 में होने वाले Le Mans में भाग लेगी। वहीं इस उत्पाद को फोर्ड और मल्टीमैटिक ने मिलकर डिज़ाइन और असेम्बल किया है।

दरअसल फोर्ड मस्टैंग GTD का पॉवरट्रेन 5.2-लीटर सुपरचार्ज्ड वी8 इंजन से लैस है, जो 811 एचपी की शक्ति पैदा करता है। यह कार 2019 फोर्ड मस्टैंग शेल्बी GT500 से भी तेजी में कहीं अधिक बढ़ जाती है। साथ ही इस इंजन के साथ 8-स्पीड डुअल-क्लच रियर ट्रांसएक्सल आता है, जो कार को वजन का 50/50 वितरण प्रदान करता है। फोर्ड ने मस्टैंग GTD को ड्राई-संप लुब्रिकेशन सिस्टम, टाइटेनियम एक्टिव-वाल्व एक्जॉस्ट सिस्टम और कार्बन फाइबर बॉडी जैसी कई सुविधाओं से लैस किया है।

ये भी पढ़ें: S1 Air इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू, कंपनी को मिले इतने बुकिंग

जीटीडी में पीछे की तरफ सस्पेंशन कंट्रोल सिस्टम के साथ ट्रांसएक्सल कूलिंग सिस्टम भी शामिल है, जिसे फोर्ड ने बूट स्पेस से समझौता करके प्रदान किया है। इसके साथ ही सस्पेंशन ड्यूटी के लिए Mustang GTD को एक सेमी-एक्टिव सिस्टम मिलता है, जिसके साथ एक बटन के क्लिक से जीटीडी को ट्रैक मोड में 40 मिमी तक कम करने की क्षमता मिलती है।

मस्टैंग जीटीडी का डिज़ाइन कार्बन फाइबर बॉडी के साथ और भी ज्यादा आक्रामक बनाता है। फोर्ड ने इस कार को अपने पहले वाले लुक की तुलना में एक नया मेकओवर दिया है, जिसमें नई ग्रिल, चौड़ी बॉडी और रियर स्पॉइलर के साथ नया फ्रंट फेसिया शामिल है। यहाँ तक कि फोर्ड मस्टैंग जीटीडी की अनुमानित कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 2.5 करोड़ रुपये (तकरीबन 3,00,000 डॉलर) हो सकती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।