300km रेंज वाली Alto electric के आते ही Elon Musk को लगी मिर्ची! Tata चली चारधाम

alto-ev

तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक कार बिक्री की संभावनाओं को देखते हुए भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपने प्लान में बदलाव कर सकती है। जी हाँ हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है की मारुती सुजुकी अपनी आल्टो को electric (Alto electric) अवतार में लॉन्च कर सकती है, हालांकि जनवरी में हुए ऑटो-एक्सपो में कंपनी ने ये ऐलान किया था की वो अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Maruti evx को अगले साल तक लॉन्च करेगी, लेकिन हाल के दिनों में जो बातें सामने आयीं हैं, उनके मुताबिक़ evx से पहले आल्टो इलेक्ट्रिक को एक टेस्ट मॉडल के तौर पर भारत में लॉन्च किया जा सकता है। Alto electric को आम लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा या नहीं इसे लेकर मारुती की ओर से आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

भारत में हमेशा से छोटी गाड़ियों की डिमांड रही है और जितनी भी कंपनियों ने इस प्लान पर अमल किया है उनमे से ज्यादातर को सफलता मिली है। Alto electric भी एक छोटी कार हो सकती है, लेकिन इसके फीचर्स पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर और एडवांस हो सकते हैं। मारुती आल्टो के अबतक जितने भी वैरिएंट लॉन्च किए गए हैं, उन सब में फीचर्स को बेसिक ही रखा गया था, इसके पीछे एक वजह कार की कीमत को कम रखना भी माना जाता रहा है।

ये भी पढ़ें: चोर बाजार से तिजोरी खरीदने की तैयारी में Honda, कल Amaze और Honda city नामक…

जहां तक Alto electric में मिलने वाले फीचर्स की बात है तो इसमें पावर विंडोस फ्रंट, पावर विंडोस रियर, रियर व्यू मिरर, पावर स्टीयरिंग, वाइपर, सीट बेल्ट, सीट बेल्ट वार्निंग, लो फ्यूल वार्निंग लाइट, ओडोमीटर, स्पीडोमीटर और एयर कंडीशनर जैसे फीचर्स पहले की ही तरह मौजूद हो सकते हैं। जबकि एडवांस फीचर्स के तौर पर कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट डिवाइस, हीटर, रेन सेंसिंग वाइपर, ऑटो हेडलैंप, पार्किंग सेंसर और कैमरा जैसी खूबियां दी जा सकती हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक Alto electric को एक मिड साइज कार की तौर पर तैयार किया जा सकता है, इसमें 300 किलोमीटर तक की रेंज देने की क्षमता हो सकती है। चार्जिंग टाइम को देखकर अक्सर ही कस्टमर्स इलेक्ट्रिक कार लेने से मुकर जाते हैं, लेकिन Alto electric को लेकर ये बातें चल रही हैं की छोटी कार होने के बाद भी इसमें फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया जा सकता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।